Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंड50 करोड़ की लागत से 'हाईटेक' होगी काशीपुर आईटीआई

50 करोड़ की लागत से ‘हाईटेक’ होगी काशीपुर आईटीआई

  • पुरुष, महिला आईटीआई के सुधार का है प्रस्ताव, कई और शहरों की आईटीआई भी चिह्नित

एफएनएन, काशीपुर (उत्तराखंड)) । काशीपुर आईटीआई को उत्तराखंड राज्य की सर्वप्रथम आईटीआई होने का गौरव तो पहले से ही हासिल है लेकिन अब सूबे की कई अन्य आईटीआई की तरह यहां की पुरुष और महिला आईटीआई को भी तकरीबन 50 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से हाईटेक किया जाएगा। शासन स्तर पर इसका खाका खींच लिया गया है।
ज्ञात रहे कि काशीपुर नगर में बाजपुर रोड स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआई) कई एकड़ में फैला हुआ है। इसके साथ ही परिसर में काफी जगह खाली भी पड़ी है। शिक्षित युवाओं को कुशल तकनीशियन बनाने के लिए राज्य की त्रिवेंद्र रावत सरकार केंद्र और विश्व वैंक के आर्थिक सहयोग से उत्तराखंड के कई नगरों की आईटीआई को अपग्रेड करने जा रही है। हाईटेक होने वाली आईटीआई में देहरादून, हल्द्वानी, महुआखेड़ागंज, विकासनगर और कई अन्य नगरों के नाम शामिल हैं। दिल्ली से आई विशेषज्ञों की टीम काशीपुर समेत राज्य भर की चयनित आईटीआई की अपग्रेडिंग का खाका खींचने में जुट गई हैं।
आईटीआई के अनुदेशक अनुज कुमार ने बताया कि 25 करोड़ रुपये की लागत से पुरुष आटीआई और इतनी ही रकम से महिला आईटीआई का सुधार कराया जाएगा। कोरोना वैश्विक महामारी के प्रकोप की वजह से काम रुक गया था। अगले कुछ दिनों में विभागीय हरी झंडी मिलते ही शुरू होने की उम्मीद है।

फिलहाल इन ट्रेड़्स में पढ़ाई की है सुविधा

फिलहाल यहां फिटर, टर्नर, मशीनिस्ट, वेंडर, मैकेनिक, ट्रैक्टर मैकेनिक, वायरमैन, इलैक्ट्रिशियन, शूटिंग, स्विंग, कोपा, आईटी, इलेक्ट्रानिक्स ट्रेड्स में पढ़ाई की सुविधा है। प्रशिक्षुओं के वास्ते कई आधुनिक मशीनें भी हैं। युवतियों के लिए फैशन टेक्नोलॉजी ट्रेड की अभी तक एक ही यूनिट थी, अब इसकी एक यूनिट और बढ़ाई जाएगी। वहीं बेसिक कास्मोलॉजी की भी एक अतिरिक्त यूनिट बढ़ाई जाएगी। उम्मीद है कि सरकार के इस कदम से ज्यादा से ज्यादा छात्र-छात्राओं को हुनरमंद बनाकर उन्हें रोजगार दिलाया जा सकेगा।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments