Thursday, March 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeविविधभारत में सबको फ्री लगेगी वैक्सीन लेकिन फर्स्ट फेज में सिर्फ 3...

भारत में सबको फ्री लगेगी वैक्सीन लेकिन फर्स्ट फेज में सिर्फ 3 करोड़ हेल्थ वर्कर्स होंगे लाभान्वित

  • सभी राज्यों की राजधानियों समेत 106 जिलों में 259 केंद्रों पर ड्राई रन का दूसरा चरण शुरू

एफएनएन, नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का ड्राई रन (Dry Run) शुरू हो चुका है। ड्राई रन (Dry Run) हर राज्य की राजधानी में हो रहा है। मकसद है कि राज्यों के आखिरी छोर तक कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को पहुंचाया जाए। हर सेंटर पर 25 लोगों को वैक्सीन दी जानी है। वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का ये सबसे बड़ा टेस्ट है।

देश भर में मुफ्त लगाई जाएगी कोरोना वैक्सीन

इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने आज कोरोना वायरस (Coronavirus) वैक्सीन ( Vaccine) लगाने को लेकर बड़ा ऐलान किया है। केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि देशभर में सभी को मुफ्त में कोरोना वायरस वैक्सीन लगाई जाएगी।

ड्राई रन का दूसरा चरण भी शुरू

बता दें कि देश भर में आज से कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का ड्राई रन शुरू हो गया है। आज वैक्सीन के ड्राई रन का दूसरा चरण शुरू हुआ है। देश के अलग-अलग राज्यों में ड्राई रन के लिए सेंटर बनाए गए हैं।

जान लें कि ड्राई रन में प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मी शामिल हो रहे हैं। ड्राई रन का पहला चरण 28-29 दिसंबर 2020 को शुरू हुआ था। पहला चरण असम, आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब मेंं शुरू हुआ था।

गौरतलब है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) से जुड़ा ये अभियान देश में अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। देश के 116 जिलों के 259 केंद्रों पर ड्राई रन हो रहा है।

3 करोड़ हेल्थ केयर वर्कर्स को पहले लगाई जाएगी वैक्सीन

आज ड्राई रन के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि पूरे देश में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) अब फ्री (Free) मिलेगी। लेकिन बाद में इस पर अपनी सफाई देते हुए डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि फिलहाल पहले फेज में सिर्फ 3 करोड हेल्थ वर्कर्स को ही वैक्सीन फ्री में दी जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments