Tuesday, April 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeआस्थाचारधाम यात्रा : मंगलवार को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, बर्फबारी के...

चारधाम यात्रा : मंगलवार को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, बर्फबारी के बीच बाबा के धाम पहुंची उत्सव डोली

एफएनएन, रुद्रप्रयाग : चारधाम यात्रा के मुख्य तीर्थ स्थल केदारनाथ के मंगलवार को कपाट खुल जाएंगे। केदारनाथ बाबा के कपाट खुलने से पहले आज सोमवार को भारी बर्फबारी के बीच भगवान केदारनाथ की उत्सव डोली केदारनाथ पहुंच चुकी है, जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है। बाबा केदारनाथ की उत्सव डोली भारी बर्फबारी और कड़ी सुरक्षा के बीच केदारनाथ पहुंची, जहां लोगों ने काफी हर्षोल्लास के साथ डोली का स्वागत किया और बम-बम भोले के जयकारे भी लगाए।

  • बर्फबारी और बारिश को लेकर जारी किया अलर्ट

रक्षा भूसूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) ने उत्तराखंड के चार जिलों चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ के तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में बर्फीले तूफान (एवलांच) की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए शासन सतर्क हो गया है। सचिव आपदा प्रबंधन डा. रंजीत कुमार सिन्हा के अनुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ ही संबंधित जिलों के डीएम और एसएसपी को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही बारिश और ठंड से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में गर्म कपड़े साथ रखें। सभी यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य संबंधी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं।

  • केदारनाथ यात्रा के पंजीकरण पर लगाई रोक

उधर, केदारनाथ में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए ऐहतियात के तौर पर प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा के पंजीकरण 30 अप्रैल तक रोक दिए हैं। केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलने हैं। उत्तराखंड में 22 अप्रैल को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा प्रारंभ हो गई है।

  • 27 अप्रैल को खुलेंगे बदरीनाथ के कपाट

मंगलवार 25 अप्रैल को केदारनाथ के कपाट खुलेंगे तो 27 अप्रैल को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने हैं। इससे पहले शनिवार को गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम यात्रा की शुरुआत हो चुकी है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments