Thursday, March 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडचौकी प्रभारी जमीनी स्तर पर अपराधों पर लगाएं अंकुश एसएसपी

चौकी प्रभारी जमीनी स्तर पर अपराधों पर लगाएं अंकुश एसएसपी

एफएनएन, रुद्रपुर : किसी भी थाना क्षेत्र में चौकी एक महत्वपूर्ण संस्थान होता है ।जो थाना क्षेत्र में अपराध एवं कानून व्यवस्था को नियंत्रण रखने में एक महत्वपूर्ण कड़ी होता है। चौकी प्रभारियों के कार्य के पर्यवेक्षण के दृष्टिगत उनके कार्यों की निकटता से समीक्षा किया जाना आवश्यक है । जिससे की चौकी प्रभारियों के उत्तरदायित्व का निर्धारण सुनिश्चित करते हुए अपराध नियंत्रण वह शांति व्यवस्था को बनाए रखने में अपेक्षित सुधार लाया जा सके। जिसको लेकर एसएसपी दिलीप सिंह कुंवर द्वारा जनपद के सभी चौकी प्रभारियों की अपराध गोष्टी आहूत की गयी। उत्तराखंड राज्य में जनपद उधम सिंह नगर पहला जनपद है जहां चौकी प्रभारीयो की अपराध गोष्टी आहूत की गई है । एसएसपी द्वारा बताया गया कि मीटिंग का मुख्य उद्देश्य जमीनी स्तर से अपराध पर अंकुश लगाना व गरीब असहाय लोंगो को जल्द से जल्द न्याय दिलाना है तथा जनपद में फैले नशे को जड़ से मिटाना है।

उन्होंने चौकी प्रभारियों को दिशा निर्देश दिए कि पुलिस विभाग समाज की सुरक्षा, शान्ति व समाज में व्यापत बुराईयों को समाप्त करने के साथ- साथ जनता की शिकायतो के शीघ्र निस्तारण के लिये बना है। पुलिस अपना कार्य पूर्ण निष्ठा एवं समर्पण से करे जनता की शिकायतो का शत प्रतिशत निवारण करें। गरीब, असहाय, पीडित जो भी थाने में आये उसे सुरक्षा व न्याय दे। सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को बताया गया कि किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार बर्दाशत नही किया जायेगा। चौकी क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले बाहरी संदिग्ध व्यक्ति जैसे संदिग्ध फेरी लगाने वाले , भीख मांगने वाले अन्य संदिग्ध सामान बेचने वाले व अन्य छदम भेष में घूमने वालों पर प्रभावी निगरानी करते हुए उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

चौकी क्षेत्र में जो अस्थाई संदिग्ध हैं की निगरानी की जाए व पूर्व में प्रकाश में आए अपराधी, अन्य ऐसे व्यक्ति जो अपराध कर रहे हैं किंतु जिनका पुलिस के अभिलेखों में नाम दर्ज नहीं है की भी प्रभावी निगरानी सुनिश्चित की जाए। चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि जनपद में 15 दिवस तक विशेष वाहन चेकिंग अभियान चलाकर प्राइवेट वाहनों में लगाए गए हूटर व प्रेशर हॉर्न को हटाकर संबंधित धाराओं में चालान किया जाएगा।समस्त चौकी प्रभारी अपने- अपने क्षेत्रान्तर्गत मादक पदार्थो व अवैध शराब बनाने व बेचने वालो पर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चत करेंगे। अगर किसी भी चौकी प्रभारी की अपराधिक पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों के साथ सांठगांठ व नशा माफियाओं के साथ संलिप्ता पाई गई तो उनके खिलाफ कठोर दंडात्मक कार्रवाई के साथ-साथ सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किया जाएगा । एसएसपी ने चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया कि अपने- अपने क्षेत्रान्तर्गत आन्तरिक व बाहरी संदिग्धों का सत्यापन करें। चौकी प्रभारी अपने चौकी क्षेत्र के समस्त पेट्रोल पंप बैंकों वह अन्य सरकारी संस्थाओं पर लगी सीसी कैमरों को चेक किया जाएगा जिस स्थान पर सीसी कैमरे कार्य नहीं कर रहे हैं उन संस्थानों को अलग से लिखित में सही कराने हेतु आग्रह किया जाएगा व अधिक से अधिक सीसी कैमरे लगाने हेतु जनता को प्रोत्साहित किया जाएगा ।

समस्त चौकी प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वर्ष 2020 व उससे पूर्व की लम्बित विवेचनाओं , पार्ट पेंडिंग विवेचना का निस्तारण 28 फरवरी 2021 तक करने के निर्देश दिए गए , एवं लम्बित शिकायती प्रार्थना पत्रो का गंभीरता से लेते हुए मौके पर घटनास्थल पर जाकर तथ्यों के आधार पर विधिक कार्रवाई करते हुए निस्तारण किये जाने हेतु निर्देशित किया गया । उन्होंने कहा कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिकायतकर्ता की शिकायत का निस्तारण किया जाएगा| वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि जनता के साथ चौपाल लगाई जाएगी तथा अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी द्वारा भी अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत चौपाल लगाकर कार्रवाई की जाएगी। शिकायतों का निस्तारण मौके पर जाकर कम से कम समय पर किया जाएगा चीता मोबाइल पर आने वाली सूचनाओं का रिस्पांस टाइम कम से कम होना चाहिए । चौकी क्षेत्र में जितने भी नशेड़ी है उनको चौकी पर बुला कर उनके परिजनों के सामने उनकी काउंसलिंग कराई जाए।और किसी भी स्तर परअनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments