Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराष्ट्रीयभांग से बनी कोरोना की दवा ! भारत में हो सकता है...

भांग से बनी कोरोना की दवा ! भारत में हो सकता है ट्रायल

एफएनएन: नई दिल्ली : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के इलाज की खोज में दुनियाभर के वैज्ञानिक दिन-रात लगे हुए हैं। वहीं, कनाडा के कुछ वैज्ञानिक ने दावा किया है कि भांग यानि कैनाबिस से कोरोना संक्रमण रोका जा सकता है। यह दावा कनाडा की एक दवा कंपनी ने किया है। कंपनी ने एक ऐसी दवा बनायी है जो कोरोना वायरस के लिए बनाई गई टीकों की तरह साइड इफेक्ट्स नहीं है। और यह कोरोना वायरस की वजह से होने वाले दिल संबंधी बीमारियों से भी बचाएगी। कंपनी अपनी दवा का भारत में ट्रायल करने के लिए भारत सरकार से बात कर रही है।

भांग से बनने वाले उत्पाद अमेरिका के कई राज्यों में वैध

कनाडा की दवा कंपनी अकसीरा का मानना है कि भांग से बनने वाले उत्पाद अमेरिका के कई राज्यों में वैध है। कनाडा में भी कई राज्यों में भांग को लीगल घोषित किया जा चुका है। इससे बनने वाली दवाओं में साइकोएक्टिव प्रापर्टी होती है। यह मानव के तंत्रिका तंत्र को आराम देती है। जिसकी वजह से शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द और दिक्कतों से भी राहत मिलती है।

टेस्ट में भांग के अर्क ने किया काम

टेस्ट में यह पता चला कि कोरोना वायरस के मानव शरीर में कोरोना वायरस को ग्रहण करने वाली कोशिकाओं पर भांग के अर्क ने अपना प्रभाव डाला। इस कारण कोरोना को शरीर में फैलने से रोका जा सकता है। वैज्ञानिकोंका मानना है कि इसकी सहायता से मानव शरीर में कोरोना वायरस के बढ़ने की प्रक्रिया को रोका जा सकता है।

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में नई बीमारी

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों को दिल संबंधी एक बीमारी होती है, जिसे एरिथमिया कहते हैं। इस बीमारी में दिल की बीट्स यानी धड़कन सही से नहीं चलती। कभी तेज कभी धीमी चलती है। जबकि, आमतौर पर दिल की धड़कन एक सामान्य फ्लो में चलती है। दिल में एरिथमिया तब होता है जब दिल में जाने वाली इलेक्ट्रिकल इंपल्सेस सही से काम नहीं करती हैं। अगर इसकी सही समय पर जांच न की जाए तो इससे दिल का दौरा पड़ने की आशंका रहती है। या फिर दिल संबंधी अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

दवा का नाम कैनाबिडियोल है

अकसीरा दवा कंपनी की कोरोना के लिए बनाई गई दवा का नाम कैनाबिडियोल है। दवा कंपनी का दावा है कि उनकी दवा कई तरह की बीमारियों का इलाज कर रही है। जैसे तेज दर्द का इलाज करता है। कीमोथैरेपी के होने वाले साइड इफेक्ट्स को कम करता है। इसमें एंटीवायरल खूबियां भी हैं। इसलिए कंपनी का दावा है कि यह कोरोना वायरस का इलाज भी कर देगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments