Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडप्रदेश के छह औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में ड्रोन रिपेयर एंड मेंटेनेंस कोर्स...

प्रदेश के छह औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में ड्रोन रिपेयर एंड मेंटेनेंस कोर्स होंगे शुरू,पढ़ें कितनी होगी अवधि और कहां मिलेगा एडमिशन?

एफएनएन ,हल्द्वानी : प्रदेश के छह औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आइटीआइ) में ड्रोन रिपेयर एंड मेंटेनेंस कोर्स शुरू होंगे। इसके तहत प्रशिक्षुओं को ड्रोन के संचालन की बारीक जानकारी के साथ हर पार्ट का मरम्मत करना सिखाया जाएगा।

ड्रोन के बढ़ते चलन के कारण इनके संचालन से लेकर रिपेयर और मेंटनेंस तक में स्किल्ड लोगों की मांग बढ़ रही है, जिसे देखते हुए तकनीकी शिक्षा विभाग ने ड्रोन टेक्नीशियन तैयार करने की कवायद शुरू कर दी है। इससे युवा कोर्स पूरा करने के बाद अपना कारोबार खोल सकेंगे और ड्रोन संचालकों को यहीं पर सभी सुविधाएं मिल जाएंगी।

अधिकारियों के मुताबिक, इसी सत्र से इस शार्ट टर्म कोर्स (सर्टिफिकेट कोर्स) शुरू किया जाएगा। इसकी अवधि 250 घंटे रहेगी, जिसे दो माह से लेकर छह माह तक की अवधि में पूरा करना होगा। पाठ्यक्रम तैयार कर लिया गया है। जल्द सीटों का निर्धारण कर आईटीआई संस्थान में पढ़ रहे विद्यार्थियों को इसमें प्रवेश दिया जाएगा।

 

  • यहां शुरू होंगे कोर्स
  • आइटीआइ हल्द्वानी नैनीताल
  • आइटीआइ अल्मोड़ा
  • आइटीआइ चंबा टिहरी गढ़वाल
  • आइटीआइ बड़कोट उत्तरकाशी
  • महिला आइटीआइ देहरादून
  • इटीआइ हरिद्वार

 

  • बढ़ता चलन बनी जरूरत

ड्रोन का चलन शादी समारोह में काफी बढ़ गया है। प्रशासन निरीक्षण में और पुलिस विभाग यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ चालान की कार्रवाई के लिए इसका इस्तेमाल कर रही है। कृषि क्षेत्र में भी इसे उपयोग में लाया जा रहा है। इस कोर्स को करने के बाद युवाओं को एयर फोर्स में भी नौकरी के अवसर मिल रहे हैं।

युवाओं को वर्तमान जरूरतों के हिसाब से रोजगार मुहैया कराने को लेकर जल्द छह आइटीआइ में ड्रोन रिपेयर एंड मेंटेनेंस शार्ट टर्म कोर्स शुरू किया जाएगा। प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीटी) की ओर से कोर्स को मंजूरी मिलने के बाद इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने की प्रक्रिया चल रही है।

– आरएस मर्तोलिया, उपनिदेशक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उत्तराखंड

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments