Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडआधी रात को उत्तराखंड में आया भूकंप, 3.4 रही तीव्रता

आधी रात को उत्तराखंड में आया भूकंप, 3.4 रही तीव्रता

 

एफएनएन,देहरादून : उत्तराखंड में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र उत्तराकाशी रहा नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का समय 1 बजकर 28 मिनट था। राहत की बात यह रही कि इस भूकंप में किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।

बता दें कि इससे पहले भी कई बार उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। इसके अलावा आए दिन देश के कोने-कोने से भूकंप की खबरें हमको रोज सुनने को मिलती है। बीते दिन ही राजस्थान के बीकानेर और जैसलमेर में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सुबह 742 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बीकानेर में भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.8 मापी गई खी। हालांकि, इससे जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं आई थी।

तीन पहले देश के तीन राज्यों में आया था भूकंप

राजस्थान, मेघालय और लेह-लद्दाख में भूकंप के झटके तीन दिन पहले महसूस किए गए थे भूकंप के झटकों से यहां के लोग दहशत में आ गए थे। राजस्थान के बीकानेर में भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई थी। वहीं, मेघालय और लेह-लद्दाख में तीव्रता क्रमश 4.1 और 3.6 दर्ज की गई थी। हालांकि, तीनों ही इलाकों में भूंकप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है, लेकिन धरती हिलने से लोग डरे हुए जरूर हैं।

तो इसलिए आता है बार-बार भूकंप

दरअसल, हमारी पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। इस दौरान जब बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं इस दौरान जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस होना शुरू होता है। इसके चलते ही बार-बार भूकंप आता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments