Tuesday, April 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडगृह मंत्री अमित शाह ने किया घस्यारी योजना का शुभारंभ

गृह मंत्री अमित शाह ने किया घस्यारी योजना का शुभारंभ

एफएनएन, देहरादून : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज यानी शनिवार 30 अक्टूबर को लखनऊ से देहरादून पहुंचे। यहां उन्होंने बन्नू स्कूल रेसकोर्स पहुंचकर वह सहकारिता विभाग की ओर से आयोजित मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना की लॉंचिंग की। साथ ही राज्य की 670 बहुद्देश्यीय सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन का उद्घाटन करने के साथ ही सहकारिता विभाग की विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की। सहकार से समृद्धि पत्रिका का उन्होंने लोकार्पण भी किया।

अमित शाह ने कहा कि इस वीर भूमि की रचना करने का काम अटल बिहारी वाजपेयी जी ने किया। कितने शहीद हो गए, राज्य की मांग को लेकर। भाजपा भी यहां के युवाओं की इस मांग को लेकर संघर्ष करती रही। ये मत भूल जाना कि गोली किसने चलाई। आज भी कहना चाहता हूं, उत्तराखंड में जो कुछ भी काम बच गया है, पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में इसे समाप्त करने के लिए भाजपा कटिबद्ध है। इसके लिए भाजपा कभी पीछे नहीं हटेगी।

इस मौके पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाई। साथ ही आपदा के दौरान किए गए कार्यों का उल्लेख किया। कहा कि हमने अक्टूबर माह में पहली डोज का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन पूरा कर लिया है। उन्होंने अमित शाह का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने आपदाग्रस्त क्षेत्र का दौरा किया। उन्होंने कहा कि हमने जितनी घोषणाएं की उनके शासनादेश जारी किए। जिनके शिलान्यास किए, उन योजनाओं का लोकार्पण भी किया। तीन माह में दस हजार से ज्यादा नौकरी के लिए आवेदन निकाले हैं। उन्होंने कहा कि हमारी चारधाम यात्रा प्रभावित हुई। व्यापारियों आदि प्रभावित हुए। उन्हें 200 करोड़ का पैकेज किया। सबके खाते में पैसे आने शुरू हो गए। हमने ग्राम प्रधानों का मानदेय डेढ़ हजार से बढ़ाकर साढ़े तीन हजार किया। शासनादेश भी जारी कर दिया है।

सीएम ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में ओपन जिम जल्द खोला जाएगा। कर्मचारियों की गोल्डन कार्ड की समस्या को दूर किया। मलिन बस्तियों में रहने वालों को चिंता नहीं करनी है, तीन साल तक हमने कैबिनेट में कार्यकाल बढ़ाने का कार्य किया। तब तक उन्हें कोई नहीं छेड़ेगा। उन्होंने आशाओं आदि के मानदेय बढ़ाने के उदाहरण दिए। कहा कि आंगनबाड़ी का मानदेय भी बढ़ाया जा रहा है।

नैनीताल सांसद एवं रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि सहकारिता ने विशेष स्थान बनाया और इसका लाभ यहां की जनता को मिल रहा है। इससे पहले सहकारिता को कोई जानता तक नहीं था। इस मौके पर सहकारिता मंत्री डॉ. धनसिंह रावत ने कहा कि देश का पहला राज्य है जहां पहली बार 670 बहुद्देश्यीय सहकारी समितियों के कंप्यूटराइजेशन की शुरुआत की गई है। इस मौके पर सहकारिता विभाग की ओर से हुए कार्यों और भविष्य की योजनाओं का वृत्तचित्र की भी प्रस्तुति की गई। साथ ही महिला समूहों को चेक वितरित किए गए। साथ ही मुख्यमंत्री घसियारी योजना के लाभार्थियों को चारा वितरित करके योजना का शुभारंभ किया।

जानिए क्या है घसियारी योजना
घसियारी योजना के तहत पशुपालकों को पशुआहार (साइलेज) के 25 से 30 किलो के वैक्यूम पैक्ड बैग उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे दुधारू पशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के साथ ही दुग्ध उत्पादन में 15 से 20 फीसद तक वृद्धि होगी। इस योजना के लागू होने से पशुओं के लिए चारा जुटाने के लिए महिलाओं के सिर से बोझ कम होगा और उनके समय और श्रम की बचत होगी।

नाराज हुई कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य
इससे पहले केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह के जौलीग्रांट एयरपोर्ट आगमन पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक ने उनका स्वागत किया। इस अवसर पर विधायक खजानदास, मेयर ऋषिकेश अनीता ममगाईं, भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार, भाजपा के प्रदेश महामंत्री सुरेश भट्ट, कुलदीप कुमार, डीजीपी अशोक कुमार, जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आर राजेश कुमार एवं डीआईजी जन्मेजय खंडूरी ने भी केंद्रीय गृह मंत्री का स्वागत किया। वहीं, सूची में नाम न होने पर मंत्री रेखा आर्य नाराज होकर एयरपोर्ट से वापस लौट गई थीं।

अमित शाह आज सर्वे चौक स्थित आइआरडीटी सभागार में भाजपा पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद बलवीर रोड स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय जाएंगे और वहीं दोपहर का भोजन भी करेंगे। यहां दो बजे से तीन बजे तक भाजपा कोर ग्रुप के साथ बैठक भी करेंगे। इसके बाद कार से जीटीसी हेलीपैड जाएंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से रायवाला मिलिट्री स्टेशन हेलीपैड ऋषिकेश पहुंचेंगे। शाम करीब चार बजे से साढ़े पांच बजे तक देव संस्कृति विश्वविद्यालय शांतिकुंज हरिद्वार में एक कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे। इसके बाद पौने छह बजे हरिहर आश्रम कनखल जाएंगे और वहां साधु संतों से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वापस जौलीग्रांट हवाई अड्डा देहरादून पहुंचेंगे और शाम करीब साढ़े सात बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments