Thursday, April 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडजाने, खीरी जिले में आंदोलनकारी गन्ना किसानों ने मिल मालिक का पुतला...

जाने, खीरी जिले में आंदोलनकारी गन्ना किसानों ने मिल मालिक का पुतला फूंक कर मुंडन कराया, और कर दिया बड़ा ऐलान!

  • 228 करोड़ के किसानों के गन्ना भुगतान के बकाया को लेकर पिछले 5 दिन से बजाज ग्रुप की खंभारखेड़ा चीनी मिल के सामने बैठे किसानों की जब मिल और प्रशासन ने नहीं सुनी तो उन्होंने शुक्रवार को 21 किसानों ने सामूहिक मुंडन कराया और फिर चीनी मिल के मालिकों का पुतला फूंका साथ ही एक बड़ा ऐलान किया है 

अब्दुल सलीम खान, लखीमपुर खीरी : लखीमपुर खीरी के गन्ना किसान आंदोलन की राह पर है यहां बजाज चीनी मिल ने किसानों का बकाया नहीं दिया है, इसी ग्रुप की खंभारखेड़ा चीनी मिल ने किसानों को अब तक महज 22 दिन का गन्ना भुगतान का पैसा दिया गया है, पेराई सत्र बीत चुका है । सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी सत्र में मिलों को चलने की नई तारीखें भी घोषित कर कर दी हैं । लेकिन यहां पर किसानों को अभी तक पिछले सत्र में नवंबर 2020 तक का ही पैसा नहीं मिल सका है । नवंबर में फिर चीनी मिल चल जानी है, ऐसे में ऐसे में किसान हलकान है कि आखिर ऐसे कैसे चलेगा उनकी आजीविका खेती है, और मुख्य फसल गन्ना है । जब उसी का पैसा नहीं मिलेगा तो उनके सामने भूखे मरने की नौबत आ जाएगी और बच्चों को स्कूल में पढ़ाना मुश्किल हो जाएगा ।

  • मिल मालिक का पुतला फूंका, जूतों से पीटकर निकाला गुस्सा, किया ये एलान

लखीमपुर : जिले की बजाज ग्रुप की खंभारखेड़ा चीनी मिल के गेट पर पांच दिन से किसान बकाया गन्ना भुगतान को लेकर राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन की अगुवाई में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। के लिए आंदोलन कर रहे हैं। किसानों ने कहा वह पीछे हटने वाले नहीं है। हालांकि धरना प्रदर्शन को देखते हुए एसडीएम समेत भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा। इस दौरान किसानों ने सिर मुंडवाकर मिल प्रबन्धन का पुतला फूंका । पुतला फूंकने के दौरान किसानों व पुलिस में काफी बहस हुई। जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा ने कहा कि अगर कल तक कोई हल नही निकला तो मुंडन कराने वाले किसान शारदा नगर बैराज से नहर में उतर कर नहाएंगे, और संभव है कि विरोध स्वरूप बैराज से नदी में छलांग भी लगा दें।।

  • हर दिन बढ़ता जा रहा किसानो का हुजूम, अपना पैसा लेकर जायेगें कर रहे ऐलान

लखीमपुर : मिल गेट पर दिन ब दिन धरना प्रदर्शन जोर पकड़ रहा है इलाके के हजारों गन्ना किसान धरने में पंहुच रहे हैं। संगठन के अध्यक्ष श्री कृष्ण वर्मा के मुताबिक मिल प्रबंधन अपनी जिद पर अडा़ है। किसानों के 228 करोड़ का भुगतान बकाया है। इसे लेकर मिल कोई जवाब नहीं दे रहा। जिससे किसानों में नाराजगी बढ़ती जा रही है। कहा कि किसान भी अब पीछे हटने वाले नहीं हैं। मिल प्रशासन के विरोध में शुक्रवार को 21 किसानों ने सिर मु़ड़वाकर विरोध प्रकट किया। किसानों के धरना प्रदर्शन को देखते हुए एसडीएम सदर अरुण सिंह, सीओ सिटी आर के वर्मा समेत भारी पुलिस बल मौजूद रहा। किसानों ने कहा गन्ना भुगतान नही मिलने से लोग भुखमरी की कगार पर पंहुच गये हैं।लेकिन सरकार भी किसानों के भुगतान को लेकर संजीदा नहीं है।धरना प्रदर्शन में राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिलाध्यक्ष श्रीकृष्ण वर्मा, शाहजहांपुर जिलाध्यक्ष अमरजीत सिंह,लखविन्दर सिंह ज्ञानी,श्यामू सिंह,विश्राम पाल,विजयब्रह्म सिंह,गुरुपाल सिंह,अजीत सिंह,सरवन सिंह,अजय कुमार, छोटे लाल,संजय सिंह,मुश्ताक अली,इजहार खां,जगपाल सिंह, अशोक वर्मा समेत भारी संख्या में किसान मौजूद थे।

  • शाम को वार्ता करने में जुटा मिल प्रशासन

लखीमपुर : देर शाम को मिल के जीएम, और किसानों के बीच वार्ता चल रही है, मिल प्रशासन किसानों को समझाने में लगा है, लेकिन किसान अपनी एक ही मांग कि बकाया गन्ना का भुगतान दे दिया जाए, इस पर अड़े हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments