Friday, April 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeबिज़नेसएलआईसी की इस खास पाॅलिसी में कई फायदे, अब जीवन भर मिलेगी...

एलआईसी की इस खास पाॅलिसी में कई फायदे, अब जीवन भर मिलेगी पेंशन

एफएनएन, नई दिल्ली- एलआईसी देश की सबसे भरोसेमंद बीमा कंपनी में से एक है। एलआईसी का ’’जीवन शांति पॉलिसी’’ खास पॉलिसी में से एक है। एलआईसी में निवेश करना ग्राहकों को भविष्य में कई फायदे देता है। आज की गई थोड़ी बचत अगर हम किसी इंश्योरेंस पॉलिसी में लगा दें तो भविष्य में हमें बेहतर रिटर्न मिलता है। एलआईसी ग्राहकों को अलग-अलग तरह की पॉलिसी ऑफर करती है। इसमें टर्म प्लान, हेल्थ प्लान, एंडोमेंट प्लान और पेंशन प्लान आदि शामिल हैं। पेंशन के लिए “जीवन शांति पाॅलिसी’’ ऑफर करता है। एलआईसी का जीवन शांति पॉलिसी खास पॉलिसी में से एक है। एलआईसी में निवेश करना ग्राहकों को भविष्य में कई फायदे देता है। एलआईसी ग्राहकों को कई तरह की योजनांए उपलब्ध कराती है। पेंशन के लिए ’’जीवन शांति पाॅलिसी’’ एलआईसी एक बेहतरीन स्कीम है। इस योजना में दो विकल्प चुन सकते हैं, एक तत्काल रूप से पंेशन और दूसरा सालाना विकल्प को चुन सकते हैं। इस पाॅलिसी में निवेश कर व्यक्ति जीवन भर मासिक पंेशन पा सकता है।

पॉलिसीधारक के पास दो विकल्प

इस पॉलिसी को लेते वक्त पॉलिसीधारक के पास पेंशन को लेकर दो विकल्प मौजूद होते हैं। पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी। रिटायरमेंट के समय एक निश्चित राशि प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है। दोनों प्लान की अलग-अलग खासियत और फायदे हैं। इमीडिएट का मतलब है कि पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की प्राप्ति वहीं डेफ्फर्ड एन्युटी का मतलब है पॉलिसी लेने के कुछ समय (5, 10, 15, 20 साल) बाद पेंशन का भुगतान। इमीडिएट एन्युटी में 7 ऑप्शन मिलते हैं। वहीं डेफर्ड एन्युटी में दो तरह के विकल्प होते हैं जिसमें सिंगल लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी और दूसरा जॉइंट लाइफ के लिए डेफर्ड एन्युटी है।

स्कीम के फायदे

एलआईसी जीवन शांति पाॅलिसी के तहत ग्रहकों को कई फायदे मिलते हैं। खास बात है कि इस योजना में सिर्फ एक बार निवेश करना होता है और निवेशक की जीवन भर गारंटीड आय होती है। इस प्लान में ग्रहकों को अपनी जरूरत और परिस्थिति के हिसाब से नौ तरह के विभिन्न एन्यूटी विकल्प चुनने का मौका मिलता है। एन्युटी की दरें पाॅलिसी की शुरूआत से ही गारंटीड होती हैं। ग्राहक तत्काल पेंशन शुरू करने के लिए इमीडिएट एन्यूटी या फिर बाद में शुरू करने के लिए डेप्फर्ड एन्युटी का विकल्प चुन सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

इस योजना के आवेदन के लिए व्यक्ति की उम्र 30 से 85 वर्ष तक होनी चाहिए। इस पाॅलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 1,50,000 रूपए है। वहीं अधिकतम की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति 916200 रूपए का सिंगल प्रीमियम भरता है तो उसे हर महीने 4335 रूपए मासिक पेंशन मिलेगी। यह पेंशन जब तक पाॅलिसीधारक जीवित रहता है तब तक मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

एलआईसी जीवन शांति पाॅलिसी आॅफलाइन और आॅनलाइन खरीद सकते हैं, पाॅलिसी एलआईसी की इस योजना को न्यूनतम 30 वर्ष तथा अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति ले सकते हैं। आपको बता दें कि जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के 1 वर्ष बाद तथा सरेंडर, पेंशन शुरू होने के 3 महीने बाद किया जा सकता है। इसके साथ ही तत्काल और स्थगित वार्षिकी दोनों विकल्पों के लिए पाॅलिसी लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी। स्कीम से जुड़ी जानकारी आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in/Home/jeevan-shanti से प्राप्त कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments