Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडमसूरी-नैनीताल में शनिवार और रविवार को खुले रह सकते हैं बजार, ये...

मसूरी-नैनीताल में शनिवार और रविवार को खुले रह सकते हैं बजार, ये भी मिल सकती है छूट

एफएनएन, देहरादून : पहाड़ों की रानी मसूरी और सरोवर नगरी नैनीताल में पर्यटकों की बढ़ती आमद को देखते हुए दोनों शहरों में शनिवार और रविवार को बाजार खुले रह सकते हैं। कुछ और रियायत के साथ कोविड कर्फ्यू की अवधि एक हफ्ते आगे बढ़ाने जा रही सरकार कर्फ्यू की एसओपी में इसका प्रविधान करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा प्रदेश में बाजार खुलने का समय दो घंटे बढ़ाया जा सकता है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की रोकथाम के लिए प्रदेश में 10 से 18 मई तक कोविड कर्फ्यू लागू किया गया। इसके बाद से सरकार एक-एक हफ्ते इसकी अवधि बढ़ाती आ रही है। वर्तमान में लागू कर्फ्यू की अवधि 29 जून की सुबह छह बजे खत्म हो रही है। हालांकि, इस बीच कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद कर्फ्यू में तमाम रियायत भी दी गई हैं। शनिवार व रविवार को छोड़कर हफ्ते में पांच दिन सुबह आठ से शाम पांच बजे तक बाजार खुल रहे हैं। आवश्यक सेवाओं से जुड़े सरकारी कार्यालय पूर्ण क्षमता के साथ खुल रहे हैं, जबकि शेष 50 फीसद क्षमता के साथ। इसके साथ ही अब कोरोना संक्रमण के मामले बेहद घट गए हैं। रविवार को तो कोरोना संक्रमण के सौ से भी कम मामले आए।

इस सबको देखते हुए कोविड कफ्र्यू में और अधिक ढील देने की मांग उठ रही है। यही नहीं, मसूरी और नैनीताल समेत अन्य पर्यटक स्थलों में भी शनिवार व रविवार को सैलानियों की संख्या बढ़ने लगी है, लेकिन इन सप्ताहांत में बाजार बंद रहने से दिक्कतें भी आ रही हैं। लिहाजा, पर्यटक स्थलों को शनिवार व रविवार को कर्फ्यू से छूट देने की मांग भी उठाई जा रही है। सूत्रों के अनुसार रविवार को कोविड कर्फ्यू के संबंध शासन स्तर पर विचार किया गया और इस बात पर सहमति बनी कि कुछ और रियायत के साथ इसकी अवधि एक सप्ताह आगे बढ़ा दी जाए।

सूत्रों ने बताया कि 29 जून से बाजारों के खुलने का समय सुबह आठ से शाम सात बजे तक करने और केवल मसूरी व नैनीताल में बाजार शनिवार, रविवार को खुले रखने की अनुमति दी जा सकती है। मसूरी व नैनीताल में शनिवार और रविवार के स्थान पर सोमवार व मंगलवार को बाजार बंद रखे जा सकते हैं। इसके अलावा जिम और कोचिंग इंस्टीट्यूट को 50 फीसद क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी जा सकती है। सूत्रों ने बताया कि कर्फ्यू के संबंध में सोमवार को मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) जारी कर दी जाएगी।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments