Thursday, March 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तर प्रदेशमैरिज करने जा रही हैं... तो जरूर पूछें होने वाले पति से...

मैरिज करने जा रही हैं… तो जरूर पूछें होने वाले पति से ये चार सवाल

एफएनएन, बरॆलीः अगर आप मैरिज करने जा रही हैं तो हां कहने से पहले अपने होेने वाले पति से ये चार सवाल जरूर पूछें। सकारात्मक जवाब मिले, तभी कदम आगे बढ़ाएं…वरना ना कहने में ही समझदारी है…।

शादी के बंधन बेशक अटूट होते हैं। एक बार जुड़ जाएं तो मुश्किल से ही टूटते हैं। लिहाजा शादी के लिए ‘हां’ कहने से पहले एक नहीं, सौ बार जरूर सोचें। साथ ही अपने होने वाले पार्टनर से कुछ ऐसे सवाल करना भी हरगिज न भूलें जिनसे आपको पता चल सके कि आपकी मैरिज लाइफ कैसी रहने वाली है? आइए बताते हैं कि आप अपने होने वाले पार्टनर से ‘हां’ कहने से पहले कौन-कौन से सवाल पूछ सकती हैं?

शादी को खुशनुमा बनाए रखने के लिए प्यार-विश्वास जैसी बातें बेशक बहुत जरूरी होती हैं लेकिन जैसे ही आप मायका छोड़कर पति के नए घर में दाखिल होती हैं तो गृहस्थी की रोजमर्रा की ढेर सारी उलझनों में प्यार-विश्वास जैसी किताबी बातें अमूमन धरी की धरी ही रह जाती हैं। कई बार गृहस्थी संभालते-संभालते लड़कियां इतनी थक चुकी होती हैं कि जन्म-जन्म के रिश्ते को तोड़ने की कगार पर पहुंच जाती हैं। इसलिए शादी करने से पहले इमोशन्स के बहाव में बहने के बजाय अपने भावी लाइफ पार्टनर से प्रैक्टिकल होकर ये चंद सवाल जरूर करें!

1-शादी के बाद घर का खर्चा कैसे बंटेगा?

अगर आप और आपके होने वाले पार्टनर दोनों वर्किंग पर्सन हैं तो यह सवाल बनता है। बिना किसी हिचकिचाहट के एक-दूसरे से पूछना चाहिए कि घर का खर्चा कैसे बंटेगा? अगर आपकी इनकम अपने पति से कम है तो आप किन-किन जिम्मेदारियों को उठाने में सक्षम होंगी? ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि शादी के बाद की लाइफ में वित्तीय स्वतंत्रता सबसे ज्यादा मायने रखती है। आपका पार्टनर भी आपसे यह सवाल पूछ सकता है और आप बता सकती हैं कि घर का खर्च उठाने में उसकी मदद कैसे कर सकती हैं?

घर की जिम्मेदारियों को लेकर करें सवाल

जब आप शादी के बाद पति के घर में दाखिल होती हैं तो कुछ दिन बाद आपको घर की जिम्मेदारियां उठानी होती हैं। किचन से लेकर बेडरूम तक। वर्किंग वुमैन हैं तो घर-ऑफिस दोनों को आपको देखना होता है। ऐसे में आप कुछ दिन तक तो एडजस्ट कर सकती हैं. लेकिन फिर थक जाएंगी। इसलिए शादी से पहले ही भावी पार्टनर से पूछ लें कि घर की जिम्मेदारियां उठाने में वो कितनी आपकी मदद कर सकता है। मसलन किचन, सफाई जैसी तमाम बातों पर चर्चा करें।

फैमिली प्लानिंग को लेकर भी पूछें सवाल

कई बार ऐसा होता है कि वर्किंग वीमैन शादी के बाद कुछ वक्त तक फेमिली प्लानिंग नहीं करना चाहती हैं लेकिन उनके पार्टनर की सोच वैसी नहीं होती है। पति शादी के बाद तुरंत फैमिली प्लानिंग करना चाहते हैं। पार्टनर से इस बाबत भी चर्चा करनी चाहिए।

परिवार के साथ रहना होगा या नहीं

बहुत सारी लड़कियां नहीं चाहती कि वो शादी के बाद पति के परिवार वालों के साथ रहें। वे अकेले अपने पति के साथ ऱहना चाहती हैं। उन्हें लगता है कि परिवार के साथ रहने पर उनकी आजादी छिन जाएगी। ऐसे में इस बात को अगर शादी से पहले ही क्लियर कर लिया जाए तो शायद बाद में होने वाले विवादों से काफी हद तक बच सकती हैं। लड़का-लड़की दोनों एक-दूसरे से इस मुद्दे पर खुलकर बात करके गलतफहमियों से बच सकते हैं।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments