Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडशांतिपूर्वक संपन्न हुई नगर निगम की बोर्ड बैठक, चर्चा के बाद कई...

शांतिपूर्वक संपन्न हुई नगर निगम की बोर्ड बैठक, चर्चा के बाद कई प्रस्ताव पारित

  • कोविड के दौरान नगर निगम में कार्यरत समस्त पर्यावरण मित्र बहुद्देशीय कर्मियों एवं अन्य कर्मचारियों को ₹5000 देने का प्रस्ताव भी बोर्ड की बैठक में पास

एफएनएन, रुद्रपुर : नगर निगम बोर्ड की बैठक आज मेयर रामपाल सिंह की अध्यक्षता में शांतिपूर्वक संपन्न हुई। बैठक में चर्चा के बाद कई प्रस्ताव पारित किये गए। बोर्ड की बैठक में सर्वप्रथम पिछली कार्यवाही की पुष्टि की गयी। एजेंडे के अनुसार बैठक में ठेकेदार पंजीकरण नियमावली में आपत्तियों के निस्तारण उपरांत अंतिम रूप से नियमावली स्वीकृति पर विचार विमर्श के बाद प्रस्ताव पारित किया गया।कोविड-19 के दौरान नगर निगम में कार्यरत समस्त पर्यावरण मित्र बहुद्देशीय कर्मियों एवं अन्य कर्मचारियों को ₹5000 देने का प्रस्ताव भी बोर्ड की बैठक में पास हुआ। इसके साथ ही कोविड 19 के संक्रमण से मृतकों की संख्या में वृद्धि के दृष्टिगत वार्ड नं0 13 दूधियानगर स्थित मुख्य शमशान घाट में शवदाह गृह की क्षमता कम होने की स्थिति में अतिरिक्त शवदाह हेतुटीन शेड के निर्माण की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति दी गयी। कोविड 19 की द्वितीय लहर के चलते 100 दिन मे तहबाजारी, मुर्गा, मीट, मछली विक्रय शुल्क स्थगित किए जाने तथा उस अवधि हेतु अधिकृत निविदा दाताओं के ठेके में समयावृद्धि पर विचार हुआ। कर निर्धारण दाखिल खारिज प्रमाण पत्र को तत्काल जारी करने पर कर निर्धाारण दाखिल खारिज नकल शुल्क प्रमाण पत्र शुल्क 400 रुपये तथा सामान्य प्रक्रिया से दो सौ रुपये किये जाने एवं पत्रावली निरीक्षण शुल्क 100 रूपये प्रतिघण्टा लगाये जाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया।

स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु एमआईएस/स्वच्छता सर्वे इत्यादि आउटसोर्स एजेंसी के माध्यम से कराये जाने की स्वीकृति प्रदान की गयी। इसके अलावा मेयर रामपाल सिंह द्वारा मुख्यमंत्री को प्रस्तुत किये गये विकास कार्यों से सम्बंधित प्रस्तावों पर भी चर्चा करते हुए मेयर रामपाल सिंह के प्रयासों की सराहना की गयी। मेयर रामपाल ने बताया कि सिचाई खण्ड रुद्रपुर के कब्जे की 24.68 एकड़ नजूल भूमि को नगर निगम रूद्रपुर का हस्तांतरण करने के सम्बंध में मुख्यमंत्री से आग्रह किया गया है जिस पर जल्द ही शासन से स्वीकृति मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा रिक्त पदों पर नियुक्ति, स्ट्रीट केबलिंग, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, नजूल व राजस्व भूमि के प्रबंधन, नजूल नीति पर मालिकाना हक, किच्छा बाईपास रोड एफसीआई गोदाम के सामने मोदी मैदान की 19.72 एकड़ भूमि उत्तराखण्ड आवास एवं नगर निकास प्राधिकरण , उत्तराखण्ड देहरादून के पक्ष में शासन द्वारा स्वीकृति भूमि को नगर िनगम के पक्ष में निःशुल्क हस्तांतरण, 30 से 40 किमी सड़क का हाॅटमिक्स सरफेसिंग कार्य, 15 सामुदायिक भवन, जनलिन केंद्र बारात घर निर्माण, तीस किमी शहर के विभिन्न वार्डों में जल निकास नालियों का निर्माण, दस किमी बड़े नालों की कवरिंग का कार्य, विभिन्न वार्डों में 25 किमी विभिन्न सड़कों का निर्माण एनएच 74 से दक्ष चैराहा होते हुए तीन पानी डैम तक सड़क का चौड़ीकरण व सर्फेसिंग कार्य, काशीपुर बाईपास रोड गावा चैक से डीडी चैक तक दोनों और बड़े नाले का निर्माण, एवं वार्ड नं. 28 में माननीय उच्च न्यायालय उत्तराखण्ड के आदेशानुसार मुख्य बाजार से हटाये यगे फुटपाथ से अतिक्रमण के बाद शेष भाग पर नाली सड़क व फुटपाथ निर्माण कार्यों को लेकर मुख्यमंत्री पुष्क सिंह धामी से चर्चा की गयी। मेयर ने कहा कि शासन से इन सभी योजनाओं का निर्णय होने के बाद रुद्रपुर शहर विकास के नये माॅडल के रूप में परवर्तित होगा। मेयर ने कहा कि रुद्रपुर शहर को विकास की उंचाइयों पर ले जाना उनकी प्राथमिकता है। सभी के सहयोग से शहर को एक अलग पहचान दिलाई जायेगी। उन्होंने बैठक शांतिपूर्ण संपन्न होने पर सभी पार्षदों का आभार जताया और भविष्य में भी शहर के विकास के लिए मिल जुलकर काम करने की बात कही। बैठक में मुख्य नगर अधिकारी रिंकू बिष्ट, वित्त अधिकारी बची राम आर्य, प्रभारी अधिशासी अधिकारी गजेंद्र पाल, सहायक नगर आयुक्त दीपक गोस्वामी सरताज सिंह मनहास, पार्षद राजेन्द्र निषाद, विधान राय, सुशील मण्डल, निमित कुमार, कैलाश राठौर, शिव कुमार गंगवार, मोहन कुमार, किरन लता, बबिता बैरागी, सीमा गुप्ता,जितेंद्र यादव, नाजिम अली, प्रमोद कुमार, शालू पाल, सायरा बानो, सुनील कुमार, मो.जाहिद, अमित मिश्रा, पुष्पा रानी, कमलादेवी, सुशील यादव, रजनी रावत, मधु शर्मा, दिव्या अनेजा, इलमा नसरीन, आयुष तनेजा, सुनीता मुंजाल, मोहन खेड़ा, सुशील चैहान, अंबर सिंह, श्यामली विश्वास, विरेंद्र कुमार, रीना जग्गा, रमेश कालड़ा, राजेश कुमार, शालिनी बोरा, अजय मौर्या, धीरेश गुप्ता, बलाई विश्वास, आदि मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments