Sunday, December 10, 2023
spot_img
spot_img
03
WhatsAppImage2023-01-25at25116PM
KrishnaHospital20x101
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
spot_img
Homeराष्ट्रीयसीमा की ओर आंख उठाने की जुर्रत भी न करें विरोधी देश

सीमा की ओर आंख उठाने की जुर्रत भी न करें विरोधी देश

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन और  पाकिस्तान को  नाम लिए बगैर चेताया

एफएनएन,दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना पड़ोसी देशों को आगाह किया कि वे भारत को चुनौती न दें। देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए हमारे वीर जवान क्या कर सकते हैं, देश क्या कर सकता है, ये लद्दाख में दुनिया ने देखा है।
कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया। उन्होंने कोरोना संकट और देश की आर्थिक स्थिति के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर अपनी बात रखी। मोदी ने कहा कि नियंत्रण रेखा लेकर से लेकर एलएसी तक देश की संप्रभुता पर जिस किसी ने आंख उठाई है, देश ने और देश की सेना ने उसका उसी भाषा में जवाब दिया है। महामारी की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में कोराना वायरस की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं।
मोदी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के बाद भी देश ने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया। देश को कोरोना के प्रभाव से बाहर निकालना हमारी प्राथमिकता है।

एक लाख एनसीसी कैडेट्स को मिलेगी ट्रेनिंग

मोदी ने कहा कि अब एनसीसी का विस्तार देश के 173 बॉर्डर और तटवर्ती जिलों तक सुनिश्चित किया जाएगा। इस अभियान के तहत करीब एक लाख नए एनसीसी कैडेट्स को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसमें भी करीब एक तिहाई बेटियों को ये स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी।

आत्मनिर्भर बनना ही होगा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा। हमें आत्मनिर्भर बनना ही होगा। बोले, भारत के किसान सिर्फ देश के लोगों का पेट नहीं भरते, बल्कि दुनिया में जहां लोगों को जरूरत होती है वहां के लोगों का भी पेट भरते हैं। आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ इंपोर्ट को कम करना ही नहीं है, बल्कि हमारे सामर्थ्य के आधार पर अपने कौशल को बढ़ाना है। आत्मनिर्भर भारत में कई चुनौतियां होंगी, लेकिन अगर ये चुनौतियां हैं तो देश के पास करोड़ों समाधान देने वाली शक्ति भी है।

कोरोना वॉरियर्स को भी नमन

मोदी ने कहा कि आजादी का पर्व हमारे लिए आजादी के वीरों को याद करके नए संकल्पों की ऊर्जा का एक अवसर होता है। बोले, कोरोना के समय में अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेकों लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं. ऐसे सभी कोरोना वॉरियर्स को भी मैं आज नमन करता हूं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments