Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडकेदारनाथ दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 66 हजार पार

केदारनाथ दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या 66 हजार पार

एफएनएन, रुद्रप्रयाग : शुक्रवार को 11 हजार 18 तीर्थयात्रियों ने किए बाबा के दर्शन, यात्रियों की भीड़ से होटल लाॅज फुल रहने और खाने की व्यवस्था चरमराई, यात्रियों को कोरोना गाइड लाइन का पालन करने के दिये जा रहे हैं निर्देश, वाहनों का दवाब बढ़ने से केदारनाथ हाईवे पर जगह-जगह लग रहा है जाम।

रुद्रप्रयाग : विश्व विख्यात केदार बाबा के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या पचास हजार के पार पहुंच चुकी है। अभी तक लगभग 66 हजार 415 श्रद्धालु बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। शुक्रवार को 11 हजार 18 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। यह आंकड़ा यात्रा खुलने के बाद से अब तक का सबसे बड़ा रिकार्ड हैए जब इतनी ज्यादा संख्या में तीर्थयात्री बाबा के दरबार में पहुंचे हैं। हजारों की संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालुओं के कारण होटल लाॅज सब फुल हो चुके हैं। यात्रियों को यात्रा पड़ावों पर खाने और रहने की भी समस्या उत्पन्न होने लगी हैए जबकि केदारनाथ राजमार्ग पर जाम की समस्या से श्रद्धालु परेशान हो रहे हैं। बता दें कि ई.पास की अनिवार्यता खत्म होने के बाद से केदारनाथ धाम के लिए हजारों की संख्या में तीर्थयात्री पहुंचने लगे हैं। अंतिम चरण की यात्रा में बाबा केदार के दर्शनों के लिये आने वाले भक्तों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। अब बाबा के दरबार में आने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 10 से 11 हजार के बीच है। भक्तों की लगातार बढ़ती जनजंख्या को देखते हुये कोरोना गाइड लाइन का पालन भी किया जा रहा है। मंदिर के भीतर प्रवेश करने से पहले श्रद्धालुओं के हाथों को सेनिटाइज किया जा रहा है। केदारनाथ पहुंचने वाले सभी भक्तों को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है।

केदारनाथ धाम की चोटियों पर हिमपात होने के बाद धाम में ठंड भी बढ़ गई है। जिसके बाद अब धाम में यात्रियों की सुविधा के लिये देवस्थानम बोर्ड की ओर से अलाव की भी व्यवस्था की गई है। बाबा केदार की सांयकालीन आरती में हजारों भक्तों की भीड़ लग रही है। सांय के समय पूरा मंदिर परिसर भक्तों से भरा पड़ा है। यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुये पुलिस और जिला प्रशासन भी अपनी ओर से व्यवस्थाएं करने में जुटा हुआ है। इसके साथ वाहनों का भी भारी दबाव देखने को मिल रहा है। जगह.जगह जाम की समस्या से तीर्थयात्री परेशान हैं।

केदारनाथ हाईवे पर बरसात में जगह.जगह आये मलबे के कारण जाम की समस्या पैदा हो रही है। इसके अलावा चन्द्रापुरीए भीरीए कुंडए गुप्तकाशीए सौड़ी सहित अन्य संकरे बाजारों में वाहनों का दवाब बढ़ने से घंटों तक जाम लग रहा हैए जिस कारण आम जनता के साथ ही केदारनाथ धाम आने.जाने वाले यात्रियों को जाम में फंसकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पुलिस और पीआरडी जवान तैनात होने के बाद भी घंटों तक जाम नहीं खुल पा रहा है।

बरसाती सीजन में बद्रीनाथ और केदारनाथ हाईवे पर कई जगहों पर मलबा आ गया थाए लेकिन मलबे को कार्यदायी संस्थाओं की ओर से अभी तक साफ नहीं किया गया हैए जिस कारण जाम लग रहा है। बद्रीनाथ हाईवे पर श्रीनगर के निकट चमधार में घंटों तक जाम लग रहा है। यहां पर हाईवे भूस्खलन के कारण बेहद ही संकरा हो गया है। दोनों ओर से वाहनों की आवाजाही होने के कारण जाम की समस्या पैदा हो रही है। खासकर रात के समय यहां पर घंटों तक जाम लग जा रहा है। केदारनाथ हाईवे पर चन्द्रापुरीए भीरीए अगस्त्यमुनिए सौड़ी आदि बेहद संकरे बाजार हैं। उक्त बाजारों के बाहर से पुल का निर्माण करके आॅल वेदर रोड़ का कार्य किया जा रहा है। पुलों के बनने में अभी काफी समय लग जायेगा। ऐसे में इन दिनों हाईवे पर यात्रियों के अत्यधिक वाहन चलने के कारण यहां भी घंटों तक जाम लग रहा है। शुक्रवार को सौड़ी और चन्द्रापुरी में भी घंटों तक जाम लग गया। कई घंटों की कड़ी मेहनत के बाद यहां पर जाम खुल पाया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments