Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडपंतनगर में बनेगा विश्व का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हटा जमीन का...

पंतनगर में बनेगा विश्व का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हटा जमीन का रोड़ा

  • नागरिक उड्डयन विभाग के नाम हुई पंतनगर विश्वविद्यालय की 1072 एकड़ जमीन

एफएनएन, पंतनगर (ऊधमसिंह नगर) : भारी मशक्कत के बाद अब आखिरकार पंतनगर में ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के निर्माण की राह में जमीन की उपलब्धता का सबसे बड़ा रोड़ा हट गया है। पंतनगर विश्वविद्यालय की अटरिया मार्ग स्थित 1072 एकड़ जमीन  नागरिक उड्डयन विभाग के नाम दर्ज होने के बाद अब विश्व का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट पंतनगर में बनने का रास्ता साफ हो गया है। एयरपोर्ट की स्थापना का काम 2023 तक पूर्ण कर लेने का लक्ष्य है।

पंतनगर में वर्तमान में संचालित एयरपोर्ट के पास जमीन कम होने से इसका विस्तार नहीं हो पा रहा था। ऐसे में सिडकुल, जिम कार्बेट रामनगर और विश्व प्रसिद्ध पर्यटक नगर नैनीताल को ध्यान में रखते हुए अटरिया-आनंदपुर मार्ग की 1072 एकड़ जमीन पर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट की स्थापना की योजना तैयार की गई।

सियासत गरमाई लेकिन अडिग रही त्रिवेंद्र सरकार

लंबे समय से सर्वे और प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजे जा रहे थे। दिल्ली, देहरादून की टीमों ने यहां आकर सर्वे भी किया। शासन स्तर से भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को धरातल पर लाने की पूरी कोशिश की और कैबिनेट मीटिंग में इसे पास भी कर दिया। एयरपोर्ट को जमीन हैंडओवर करने के लिए कुछ दिन पहले कृषि विभाग ने पंत विश्वविद्यालय को पत्र भेजा तो राजनीति गर्माने लगी। कुछ राजनीतिक दलों और संगठनों के लोग इसका विरोध करने लगे। हालांकि शासन फैसले पर अडिग रहा। अब पंतनगर विश्वविद्यालय द्वारा पूरी 1072 एकड़ भूमि नागरिक उड्डयन विभाग के नाम की जा चुकी है। ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट बनने से लोग बड़े शहरों के साथ दूसरे देशों का हवाई सफर कर सकेंगे। एयरपोर्ट के लिए 2400 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं और 900 करोड़ राज्य सरकार को मिल चुके हैं।

विश्व का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

उत्तराखंड वन विकास निगम के अध्यक्ष सुरेश परिहार ने बताया कि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की हरी झंडी मिलने के बाद पंतनगर कृषि विश्वविद्यालय की 1072 एकड़ भूमि पर ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट की स्थापना की कवायद शुरू हो गई है।

2023 तक है एयरपोर्ट की स्थापना का लक्ष्य

2023 तक काम पूरा कर लिया जाएगा। यह विश्व का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इससे बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा। एसडीएम उत्‍तम‍ सिंह ने भी ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए नागरिक उड्डयन विभाग के नाम 1072 एकड़ जमीन दर्ज हो चुकने की तस्दीक की है। कर दी गई है। यह कुमाऊं के साथ ही पूरे प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। पंतनगर एयरपोर्ट के राजीव पुनेठा ने बताया कि ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट शासन स्तर से विकसित किया जा रहा है। इस मामले में उन्हें भी अधिक जानकारी नहीं है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments