Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडरुद्रपुर की बदलने वाली है तस्वीर, धरातल पर नजर आएंगी विकास योजनाएं...

रुद्रपुर की बदलने वाली है तस्वीर, धरातल पर नजर आएंगी विकास योजनाएं : शिव अरोरा

एफएनएन, रुद्रपुर : गैरसेंण विधानसभा बजट सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण विषयों पर रूद्रपुर क्षेत्र के विधायक शिव अरोरा ने सदन में उठाया, जिसमे खासा चर्चाओं में रहा लवजिहाद ,लेड जिहाद एव उत्तराखंड हो रहे जनसंख्या असंतुलन पर अपनी चिंता जहीर की। आज विधायक शिव अरोरा ने रुद्रपुर के सिटी क्लब में पत्रकार वार्ता को सम्बोधित किया। विधायक शिव अरोरा ने कहा कि हाल ही सम्पन्न हुए बजट सत्र के दौरान अनेको विषयों को सदन के माध्यम से उठाया जिसमे एक प्रमुख विषय लवजेहाद लेंड जेहाद ओर उत्तराखंड में हो रहे जनसंख्या असंतुलन पर अपनी चिंता जाहिर की।

विधायक शिव अरोरा ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड की तरफ पूरे विश्व की आस्था और विश्वास बसती है बाबा बद्री केदार की यह पवित्र भूमि के के हर कण में ईश्वरीय अनुभूति होती है , मगर पिछले कई वर्षों से जेहादी तत्वों की उत्तराखंड में बढ़ती संख्या राज्य को जनसंख्या असंतुलन की ओर धकेल रही है। आपको बता दें कि अन्य पहाड़ी राज्य हिमांचल में इनकी दर1.7 प्रतिशत दर्ज की गई थी जो काफी सालों से स्थिर है, वही देवभूमि उत्तराखंड की बात करे तो यहां पर 11 प्रतिशत से बढ़कर 17 प्रतिशत हो गया है। वही मैदानी जिलों की बात करते तो उधम सिंह नगर , हरिद्वार एव देहरादून में एक एजेंट के तहत इनकी तेजी से बढ़ती जनसख्या दर की बात करे तो इन तीन जिलों में 30 से 35 प्रतिशत तक यह आंकड़ा पहुंच गया है जो देवभूमि उत्तराखंड की संस्कृति और पवित्रता के लिये खतरा बनता जा रहा है।

विधायक शिव अरोरा ने कहा अगर बात करे रुद्रपुर विधानसभा की जो जिला मुख्यालय भी है और सीमांत विधानसभा होने के चलते रामपुर मुरादाबाद जैसे सवेंदनशील क्षेत्र इससे लगते हुए हैं। उन्होंने कहा गत कई वर्षों से सुनियोजित योजनाबद्ध एक एजेंडे के तहत सरकारी गैर सरकारी भूमि पर ऐसे असमाजिक तत्वों द्वारा निरन्तर कब्जा करना। देवभूमि की आध्यत्मिक संस्कृति को क्षति पहुंचाने एव जिहादी मनोवर्ती के आठ हमारी देवभूमि की संस्कृति पर आक्रमण कर जनसख्या असंतुलन उत्पन्न किया जा रहा है। विधायक शिव अरोरा ने कहा यह लव जेहादी तेजी से पहाड़ हो या मैदान हर क्षेत्र में तेजी से पनप रहे हैं और हमारी बहन बेटियों को एक षड्यंत्र के तहत बहला फुसलाकर उनके जीवन कोबर्बाद करने की मंशा से इस कृत्य को करने का कार्य आय दिन करते आ रहे हैं।

निश्चित रूप से यह जेहादी मानसिकता को देवभूमि में किसी भी हालत में पनपने नही दिया जायेगा, जिसको लेकर सदन में नियम 300 के अंर्तगत इस महत्वपूर्ण विषय को रखते हुए सरकार का ध्यान इस गम्भीर विषय की ओर आकर्षित किया है कि देवभूमि उत्तराखंड को इन लव जेहादी लेड जेहादी तत्वों के कारण हो रहे जनसंख्या असंतुलन पर सरक्षण एव सवर्धन की आवश्यकता है, जिसके देवभूमि की पवित्रता और संस्कृति बनी रहे यह प्रदेश के विकास में एक बाधा है। इनके खिलाफ सरकार को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर इस जिहादी मानोवृत्ति के लोगो को चिन्हित कर देवभूमि को सरक्षित किये जाने की आवश्यकता है। जनसंख्या असंतुलन, भूमि कब्जा,सम्प्रदायिक तनाव का बढ़ना एव लव जिहाद के कारण से हमारी बहन बेटियां असुरक्षित होना एक गम्भीर चुनौती के रूप में खड़ा हो गया है, जिसके दीर्घकालिक समाधान करना नितांत आवश्यक है, तभी देवभूमि की पवित्रता ओर संस्कृति को सरक्षित किया जा सकता है।

विधायक शिव अरोरा ने कहा कुछ समय पूर्व रुद्रपुर क्षेत्र में भी एक लव जेहादी द्वारा हमारी नाबालिग बेटी को बहला फुसलाकर ले जाने का मामला सामने आया था, जिसमे हमारे द्वारा जैसे ही उसके घर पर बुलडोजर चलाये जाने के लिये प्रशासन पहुंचा उसके कुछ समय में लड़की बरामद हो गयी और वह जेहादी मानसकिता के लोग जेल में नजर आये। विधायक ने कहा ऐसी लवजेहाद लेड जेहाद जैसी हरकतों को बिल्कुल बर्दाश्त नही किया जाएगा। असम के बाद उत्तराखंड सबसे तेज गति से मुस्लिम आबादी बढ़ने वाला राज्य है यह एक गम्भीर चिंता के रूप में सामने आ रहा है, देवभूमि में ऐसी एजंडा चलाने वालों को जड़ से खदड़ने के लिये विधायक शिव अरोरा सदैव प्रमुखता से खड़ा मिलेगा।

नजूल नीति संशोधन को लेकर विषय पर विधायक शिव अरोरा बोले निश्चित रूप से नजूल रुद्रपुर क्षेत्र की सबसे गम्भीर समस्याओं में से एक है। रुद्रपुर का अधिकांश भाग नजूल भूमि ही है, जहाँ 30 से 40 वर्षो से नजूल भूमि पर निवासरत हजारों परिवार के लिये उनको उनकी भूमि का मालिकाना हक मिले जिसके लिये पुष्कर धामी सरकार द्वारा वर्ष 2021 में विधानसभा में विधेयक पारित किया था जिसके अंतर्गत निर्धन लोग जिनके पास 50 वर्ग मीटर तक के भू खण्ड है उनको निःशुल्क मालिकाना हक दिये जाने एव अन्य लोगो इससे अधिक भूखंड वालो को शुल्क के आधार पर मालिकाना हक दिये जाने उक्त विधेयक में प्रावधान थे, लेकिन विधायक ने बताया उस समय आयी नजूल नीति जो एक वर्ष के लिये आयी थी और 2022 के अंत मे समाप्त हो गयी किंतु उक्त नीति इतनी जटिलताएं थी कि उस नीति के आधार पर मात्र 3 आवेदन आये और उनको भी मालिकाना हक नही मिल सकता ।

पूर्व जनप्रतिनिधि की जगरूकता अभाव के चलते उस समय की नीति अपने उद्देश्य पर खरी नही उतरी जिसके चलते गरीब जनता मालिकाना हक से वंचित रह गयी। इसको लेकर विधानसभा में नजूल नीति में संशोधन किये जाने हेतु सरकार से आग्रह किया है जिससे नजूल नीति को सरल बनाया जा सके जो आम जन के हितों को पूरा करती हो जिससे आसानी से नजूल पर निवास जनता अपनी भूमि का मालिकाना हक प्राप्त कर सके। विधायक शिव अरोरा ने कहा पुष्कर धामी सरकार उक्त विषय को गम्भीरता से ले रही है और विश्वास है आने वाले समय मे नजूल नीति संशोधन के साथ आयेगी ओर इसका सीधा लाभ हमारे गरीब निर्धन परिवारों को मिलेगा। नजूल पर बसे लोगो को मालिकाना हक दिलाने के लिये विधायक शिव अरोरा वचनबद्ध है।

रूद्रपुर सरकारी इंटर कालेज जिसको लेकर विधायक शिव अरोरा ने कहा बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात कर लिखित पत्र दिया है जिसमे उन्होंने कहा कि विगत 70 वर्ष से रूद्रपुर में कोई सरकारी इंटर कालेज का निर्माण नही हुआ है हालांकिGGIC बालिका विद्यालय का निर्माण हुआ था जिसमे सिर्फ छात्राये ही शिक्षा ग्रहण करती है । विधायक शिव अरोरा ने कहा सिडकुल आने से रूद्रपुर की आबादी बहुत बढ़ गयी है और ट्रांजिट कैम्प क्षेत्र घनी आबादी का क्षेत्र है इसके साथ संजय नगर ,खेड़ा, मुख़र्जी नगर,जगतपुरा जैसे क्षेत्र लगते हैं जहां हजारों गरीब परिवार रहते हैं जिनकी स्थिति प्राइवेट स्कूलों में अपने बच्चो को पढ़ाने की नही है जिस कारण बच्चे शिक्षा से वंचित रह जाते हैं इसको देखते हुए ट्रांजिट केम्प क्षेत्र के पास सरकारी इंटर कालेज निर्माण हेतु मुख्यमंत्री से वार्ता की उन्होंने बताया जिला शिक्षा विभाग द्वारा इसका प्रस्ताव बनाकर निदेशक शिक्षा विभाग को भेज दिया गया है। मुख्यंमत्री ने आश्वस्त किया इसके निर्माण की कार्यवाही को आगे बढ़ने का कार्य जल्द किया जायेगा। निश्चित रूप से इंटर कॉलेज निर्माण से बहुत बड़े गरीब तबके को इसका सीधा लाभ मिलने वाला है।

वही विधायक शिव अरोरा ने रुद्रपुर शहर के बीचों बीच लेक पैराडाइज जो एक सुंदर पार्क रूप में विकसित हो सकता था मगर पूर्व के जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के चलते वह एक व्यक्ति को लंबे समय तक लीज पर दे दिया गया उसने नियम विरुद्ध उस लेक पैराडाइज को हफ्ता वसूली ओर अनैतिक कार्यों का केंद्र बन चुका है जिसको लेकर मुख्यमंत्री को पत्र दिया है कि इसकी लीज को नवीनीकरण न करते हुए इसको आम जन के लिये पार्क के रूप में विकसित किया जाये जो हमारे बुजुर्ग माता बच्चो के लिये एक आकर्षक का केंद्र हो । जल्द ही उमीद है लीज निरस्त का कार्य हो जाएगा और इसको एक पार्क के रूप में विकसित कर आम जन को समर्पित करेगे।

विधायक शिव अरोरा ने बताया पूरे जिले में किसी भी सरकारी अस्पताल में एम आर आई मशीन नही है जिस कारण गरीब व्यक्ति को उसको बाहर से करवाने पर कई हजारों रुपए का खर्च वाहन करना पड़ता था । जिसके लिये नियम 53 के अंतर्गत विधानसभा में इस गभीर विषय को उठाया है मुख्यमंत्री ने आश्वासन किया है जिला अस्पताल में अगले तीन माह तक करोड़ो रूपये की लागत वाली एम आर आई मशीन को स्थापित करवा दिया जायेगा जो जन हित मे गरीबो के लिये राहत देने में मददगार साबित होगी।

वही एक साल पूरा होने पर विधायक शिव अरोरा ने कई बड़ी उपलब्धि गिनाई जो रुद्रपुर शहर की दिशा दशा में परिवर्तन लाने का कार्य करेगी चाहे वो डीडी चौक से गाबा चौक तक चौड़ीकरण हेतु धनराशि का जारी होना जो बहुत बड़े तबके को जाम से निजात दिलाने का कार्य करेगा, वही बात करे मल्टीस्टोरी पार्किग की तो उसमें भी जमीन हस्तांतरण का कार्य पूर्ण होते हुए प्रस्ताव वित्तीय स्वीकृति हेतु जा चुका है। हाल ही में दो साल पूर्ण रुद्रपुर शहर ने देखी जल त्रासदी जिसमे पूरा रुद्रपुर जममय हो गया था पानी निकासी के स्थायी समाधान हेतु सर्वे हेतु टेंडर प्रक्रिया में है जो पानी निकासी का स्थायी समाधान निलते हुए उसका प्रस्ताव बनायेगा।

मोदी मैदान जहां प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य प्रारंभ हो गया था उसको शिफ्ट करवाते हुए बागवाला ग्राम भेजा गया है और वह मैदान एक ऑडिटोरियम खेल के मैदान हेतु उसको विकसित किया जाएगा इसके लिये जल्द प्रस्ताव बनाकर देने वाले हैं, वही विधायक शिव अरोरा ने कहा एक साल विकास को समर्पित रहा है जिसमे बहुत बड़ी बड़ी योजना धरातल पर नजर आयेगी। जनता ने सेवा के लिये चुना है एक बेहतर रुद्रपुर की कल्पना के साथ हम दिन रात कार्य कर रहे हैं जो नये रुद्रपुर के निर्माण में मिल का पत्थर साबित होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments