Friday, April 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडस्कूली बच्चों ने मेघा प्रदर्शनी में लगाए चार चांद, भारी भीड़ उमड़ी

स्कूली बच्चों ने मेघा प्रदर्शनी में लगाए चार चांद, भारी भीड़ उमड़ी

एफएनएन,रुद्रपुर : रुद्रपुर के होटल सोबती कॉन्टिनेंटल में आयोजित मेगा एग्जीबिशन ‘ उज्जवल उत्तराखंड 2021’ के दूसरे दिन खासी भीड़ उमड़ी ।इस मेगा एग्जीबिशन में तमाम कॉलेज और स्कूलों के बच्चों ने प्रतिभाग किया। विभिन्न स्टालों को देखकर बच्चों का उत्साह देखने लायक था। बच्चों ने अपनी अपनी प्रतिक्रिया दी ।देर शाम तक इस प्रदर्शनी में लोगों को जमावड़ा लगा रहा ।प्रदर्शनी में डील देहरादून रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की ओर से भी स्टॉल लगाया गया। उन्होंने बताया इस सेना के तीनों अंगों की संचार आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अत्याधुनिक तकनीकी पर आधारित संचार उपकरणों का विकास करती है, जिसमें सॉफ्टवेयर परिभाषित रेडियो, ट्रोपो संचार उपकरण और उच्च डाटा दर वी एम एफ रिसीवर है ।यह तीनों उपकरण भारतीय सेना के काम आते हैं, और संचार व्यवस्था को बेहद सुदृढ़ करते हैं । वही आईसीएमआर की ओर से भी प्रदर्शनी मैं स्टॉल लगाया गया। आईसीएमआर के डॉक्टर राम दास ने बताया कि किस प्रकार गंदगी के कारण मलेरिया पनपता है।

ujjawal uttarakhand

 

उन्होंने इसके बचाव के गुण बताएं ।वही चंडीगढ़ से आई मनजीत कौर ने कयर बोर्ड का स्टॉल लगाया ।उन्होंने कहा कि घरेलू उत्पाद एवं व्यवसायिक उत्पाद बनाए जाते हैं। जिसमें पायदान, मैटिंग ,ब्रश ,हैंडीक्राफ्ट, जियोटेक्सटाइल सहित कहीं ऐसे उत्पाद हैं जो प्रतिदिन प्रयोग में आते हैं ।आज प्रदर्शनी में यूनिटी लॉ कॉलेज के प्राचार्य कुंदन सिंह राठौर के नेतृत्व में कॉलेज के तमाम छात्र छात्राओं ने प्रदर्शनी देखी और मुक्त कंठ से उसकी सराहना की ।

 

इसके अलावा आर ए एन, सरस्वती विद्या मंदिर व अन्य कई स्कूलों के बच्चे प्रदर्शनी देखने पहुंचे तथा विभिन्न स्टालों का निरीक्षण कर अपनी प्रसन्नता जाहिर की । आज दूसरे दिन एसडीएम विशाल मिश्रा तहसीलदार अमृता शर्मा भी प्रदर्शनी देखने पहुंचे। अचीवर्स फाउंडेशन की मनी तिवारी ने बताया कि तीन दिवसीय विशाल मेगा एग्जीबिशन में डीआरडीओ, आईसीएमआर, कयर बोर्ड के स्टाल आकर्षण का केंद्र रहे। । वही, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण भारतीय सर्वेक्षण विभाग, एनआरडीसी, एनएचपीसी, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस रिसर्च, डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन, स्किल इंडिया, उत्तराखंड काउंसिल फॉर बायोटेक्नोलॉजी, एनएचडीसी, नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड, सीएसआईआर एवं आईसीएमआर के स्टाल भी लगाए गये।

  • फ्रंट न्यूज़ नेटवर्क को भी लोगों ने फॉलो किया

मेगा एग्जिबिशन का फ्रंट न्यूज़ नेटवर्क डिजिटल मीडिया पार्टनर था तो फ्रंट न्यूज़ का स्टाल भी आकर्षण का केंद्र बना रहा। स्कूलों के तमाम बच्चों ने स्टॉल पर पहुंचकर सोशल मीडिया से संबंधित जानकारी ली और फ्रंट न्यूज़ नेटवर्क को फॉलो किया।

 

 

  • यूपी के राज्य मंत्री ओलख ने किया मेगा प्रदर्शनी का अवलोकन

उत्तर प्रदेश के जल शक्ति राज्य मंत्री बलदेव सिंह ओलख आज दोपहर सोबती कॉन्टिनेंटल में आयोजित मेगा एग्जीबिशन के दूसरे दिन यहां पहुंचे । उनके वहां पहुंचने पर एग्जीबिशन की आयोजक मनी तिवारी ने बुके देकर उनका स्वागत किया। तत्पश्चात ओलख ने रुद्रपुर के विधायक राजकुमार ठुकराल के साथ समस्त स्टालों का निरीक्षण किया और इस प्रदर्शनी की सराहना की ।

उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी भारतीय सभ्यता को दर्शाती है और लोकल फॉर वोकल का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रदर्शनी से आने वाली पीढ़ी को संदेश मिलता है और वह अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक होते हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments