Thursday, March 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडगुरू मां एडवांस डेंटल केयर में सिंगल विजिट कांसेप्ट, एक दिन में...

गुरू मां एडवांस डेंटल केयर में सिंगल विजिट कांसेप्ट, एक दिन में होगा रूट केनाल ट्रीटमेंट

एफवनएन, रुद्रपुर : महानगर में सिविल लाइन्स में रविवार को अत्याधुनिक मशीनों से लैस गुरू मां एडवांस डेंटल केयर का शुभारंभ फरीदाबाद के डाॅक्टर अभय लांबा एवं विधायक राजकुमार ठुकराल ने संयुक्त रूप से किया। गोल्ड मेडलिस्ट डाॅक्टर आंचल धींगड़ा दंत रोगों की विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधा रीजनेबल प्राइज पर उपलब्ध कराएंगी। इस मौके पर मशहूर डेंटिस्ट डाॅक्टर अभय लांबा ने कहा कि कुमाऊँ-मंडल में यह पहला डेंटल केयर सेंटर होगा जहां एक दिन में एक ही स्थान पर थ्रीडी सुविधा मिलेगी। अब दंत रोगियों को दिल्ली जाने की जरूरत नहीं होगी। कहा कि डॉक्टर आंचल सिंगल विजिट कांसेप्ट लेकर आई हैं। यह कांसेप्ट यूरोप व अमेरिका के बाद हाल में ही दिल्ली आया और अब रुद्रपुर में आ गया है। कहा कि सीबीसीटी की सुविधा यहां उपलब्ध है। दांतों की सर्जरी के लिए थ्रीडी स्केन जरूरी होता है। इससे सर्जन को आसानी रहती है। उनका कहना है कि रूट केनाल ट्रीटमेंट के साथ ही यहां एक ही दिन में क्राउन, कैप के साथ ही शैड मैच करने की सुविधा उपलब्ध होगी। डाॅक्टर आंचल धींगड़ा ने बीडीएस तथा आरसीटी स्पेशलाइजेशन में एमडीएस किया। इसी के साथ ही इस्माइल डिजाइनिंग में दक्षता हासिल की। उन्होंने सर्टिफाइड इंप्लांट प्लेसमेंट कोर्वस (साउथ कोरिया) एवं डेंटल लेजर एप्लिकेशन कोर्स ( आस्ट्रिया) किया। इसके अलावा सीबीसीटी कैडकैम जैसी आधुनिक मशीनों में ट्रेनिंग प्राप्त की। वह आईईएस, आईएसीडीई और आईडीए की आजीवन सदस्य हैं।

डाॅक्टर आंचल बताती हैं कि इस्माइल चेंज होने से पहले आप यह देख सकते हैं कि उपचार के बाद आपकी इस्माइल कैसी होगी। वह बताती हैं कि दांतों का कलर चेंज किया जा सकता है। यदि आपके दांत किसी तरह काले अथवा पीले पड़ गए हैं तो वे मोती के समान चमक सकते हैं। जिनके दांत टेढ़े अथवा बाहर निकले होते हैं उन्हें ट्रांसपेरेंट इनवेजेलाइन प्लेट के जरिए ठीक किया जा सकता है। डाॅक्टर आंचल धींगड़ा का कहना है कि दंत रोगियों बाजिव खर्च पर बेहतर उपचार उपलब्ध कराना उनका मकसद है। वह बताती हैं कि रूट केनाल के जरिए दांतों के अंदर की उन नसों को निकाल देते हैं जिनमें इंफेक्शन होता है और फिर फिलिंग कर दी जाती है। इस दौरान ब्लड सर्कुलेशन बंद कर दिया जाता है। उनका कहना है कि आरसीटी के जरिए दांत को बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आधुनिक मशीन एंडो एक्टीवेटर से दांत में मौजूद वैक्ट्रिया खत्म किए जाएंगे। बताया कि ट्रिपल वेवलेंथ, डायोडलेजर वैक्ट्रिया जड़ के अंदर जाकर खत्म कर देते हैं। इसके पश्चात थ्री डायमेंशन ऑबचुरेशन से जड़ को सील किया जाता है। उन्होंने बताया कि उनके पास सीबीसीटी थ्रीडी एक्स-रे की सुविधा उपलब्ध है। इसके साथ ही सिंगल सिटिंग आरसीटी की सुविधा मिलेगी। बताया कि अत्याधुनिक मशीन के जरिए दांत बनाया जाएगा और एक घंटे में कैप भी तैयार हो जाएगा। बताया कि डेंटिस्ट दांत बनाते हैं तो ज्यादा सुदृढ बन सकता है। बताया कि आरसीटी के लिए अल्ट्रासोनिक डिवाइसिस तथा थ्रीडी ऑबचुरेशन सिस्टम उपलब्ध है।

गुरू मां एडवांस डेंटल केयर के शुभारंभ के मौके पर पीसीएस नरेश दुर्गापाल, डॉक्टर प्रदीप अदलखा, डाॅक्टर मंदीप सिंह, पूर्व पालिकाध्यक्ष मीना शर्मा, लवली, बलराम अग्रवाल, राजेश बंसल, संजय जुनेजा, भाजपा नेता भारत भूषण चुघ, बार एसोसिएशन के अध्यक्ष दिवाकर पांडे, सुनील ठुकराल, संजय ठुकराल, मानिक जी, निशांत ढल्ला समेत बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे। धीगड़ा परिवार की ओर से रमेश धीगड़ा और अभिमन्यु धींगड़ा ने आगंतुकों का स्वागत किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments