Friday, April 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यदिल्लीसिसोदिया की गिरफ्तारी से आम आदमी पार्टी पर संकट, किसी तेज तर्रार...

सिसोदिया की गिरफ्तारी से आम आदमी पार्टी पर संकट, किसी तेज तर्रार नए चेहरे को कैबिनेट में किया जा सकता है शामिल

एफएनएन, दिल्ली : आम आदमी पार्टी के सबसे प्रभावशाली मंत्री मनीष सिसोदिया को सीबीआइ द्वारा गिरफ्तार कर लेने से दिल्ली की सरकार के सामने बड़ी परेशानी खड़ी हो गई है। इसके बावजूद आप सरकार गिरफ्तार किए गए मंत्री सत्येंद्र जैन के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया का भी मंत्री पद बरकरार रखने के पक्ष में है। ऐसी स्थिति में शेष चार में से किसी एक मंत्री का इस्तीफा दिलवाकर पार्टी उनकी जगह किसी नए चेहरे को मंत्री बना सकती है।

बता दें कि फिलहाल कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान हुसैन और राज कुमार आनंद ही मंत्री रह गए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास कोई विभाग नहीं है। आप सरकार इस उधेड़बुन में है कि कैसे सिसोदिया को कोर्ट से जमानत दिलवाकर बाहर निकाला जाए, लेकिन पार्टी इसके साथ ही सरकार के कामकाज पर भी बारीकी से नजर रख रही है। सरकार के कामकाज को भी किसी भी स्थिति में आप पिछड़ते नहीं देखना चाहती है, क्योंकि सरकार के विकास कार्य ही पार्टी के प्रचार के वे माध्यम हैं, जिनके दम पर वह देशभर में अपने विस्तार की नींव रख रही है।

  • तेजतर्रार नेता को कैबिनेट में किया जा सकता है शामिल: सूत्र

सूत्रों ने कहा कि अगर किसी वजह से सिसोदिया को भी जेल भेज दिया जाता है और वह जल्द बाहर नहीं आ पाते हैं, तो ऐसे में सरकार पार्टी के किसी तेजतर्रार विधायक को मंत्री बना सकती है।

दिल्ली सरकार में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम सात मंत्री ही रह सकते हैं। ऐसे में जैन के साथ सिसोदिया का भी मंत्री पद बरकरार रहने से कैलाश गहलोत, गोपाल राय, इमरान हुसैन व राज कुमार आनंद ही मंत्री रह जाते हैं। पार्टी इन्हीं में से किसी को हटाकर नए चेहरे को मंत्री बना सकती है।

  • किस मंत्री के पास हैं कौन-से विभाग
  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल: कोई विभाग नहीं
  • सत्येंद्र जैन : (जेल जाने के बाद से कोई विभाग नहीं)
  • मनीष सिसोदिया : शिक्षा, जल, वित्त, योजना, पर्यटन, भूमि और भवन, सतर्कता, सेवाएं, महिला व बाल विकास, स्वास्थ्य, उद्योग, बिजली, लोक निर्माण विभाग, गृह और शहरी विकास, श्रम व सिंचाई, बाढ़ नियंत्रण व कला, संस्कृति और भाषा (इनके अलावा वे सभी विभाग, जो किसी अन्य के पास नहीं हैं)
  • गोपाल राय : वन एवं पर्यावरण, सामान्य प्रशासन विभाग व विकास विभाग।
  • इमरान हुसैन : खाद्य एवं आपूर्ति और चुनाव।
  • राज कुमार आनंद : एससी और एसटी, गुरुद्वारा चुनाव, जल और सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार के साथ समाज कल्याण विभाग।
  • कैलाश गहलोत : परिवहन, राजस्व, कानून, न्याय और विधायी मामले, सूचना और प्रौद्योगिकी और प्रशासनिक सुधार।
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments