Friday, March 29, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeराज्यउत्तराखंडले. जनरल गुरमीत सिंह ने उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में संभाला...

ले. जनरल गुरमीत सिंह ने उत्तराखंड के राज्यपाल के रूप में संभाला कार्यभार, मुख्य न्यायाधीश ने दिलाई शपथ

एफएनएन, देहरादून : उत्तराखंड के नवनियुक्त राज्यपाल ले. जनरल (सेनि) गुरमीत सिंह ने आज एक समारोह में शपथ ग्रहण की। राजभवन में आयोजित समारोह में उन्हें मुख्य न्यायाधीश ने शपथ ग्रहण कराई। वह उत्तराखंड के आठवें राज्यपाल हैं। वह मंगलवार को देहरादून पहुंच गए थे। तब उनके आगमन पर उत्तराखंड के उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनसे शिष्टाचार भेंट कर उनका स्वागत किया। रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह डेप्‍युटी चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ भी रह चुके हैं। उन्‍होंने दो विश्‍वविद्यालयों से एमफिल की डिग्री ली है।

बेबी रानी मौर्य ने आठ सितंबर को दिया था इस्तीफा
गौरतलब है कि बेबी रानी मौर्य ने 8 सितंबर को उत्तराखंड के राज्यपाल के पद से अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया था। 28 अगस्त 2018 को बेबी रानी मौर्य ने उत्तराखंड के राज्यपाल की जिम्मेदारी संभाली थी। 3 साल से अधिक का वक्त गुजारने के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य अपने पद से इस्तीफा दिया।
फरवरी 2016 में सेना से रिटायर्ड हुए थे जनरल स‍िंह
कई पदकों से सम्मानिक अधिकारी, लेफ्टिनेंट जनरल सिंह लगभग चार दशकों की सेवा के बाद फरवरी 2016 में सेना से रिटायर्ड हुए थे। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने सेना में अपनी सेवा के दौरान सेना के उप प्रमुख, सहायक जनरल और कश्मीर में नियंत्रण रेखा की निगरानी करने वाली 15वीं कोर के कोर कमांडर के पद पर काम किया। वह सैन्य संचालनों के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में चीन से जुड़े परिचालन और सैन्य रणनीतिक मुद्दों को भी संभाल रहे थे। लेफ्टिनेंट जनरल सिंह सेना में रहने के दौरान, एक दशक से अधिक समय तक कई विशेषज्ञ समूहों, संयुक्त कार्य समूहों, वार्षिक संवादों और चीन अध्ययन समूह की बैठकों का हिस्सा रहे।
सात बार चीन का दौरा कर चुके हैं जनरल स‍िंह
लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने महत्वपूर्ण सैन्य कूटनीतिक और सीमा या वास्तविक नियंत्रण रेखा की बैठकों के लिए सात बार चीन का दौरा किया। डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कोर्स और नेशनल डिफेंस कॉलेज से स्नातक, लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने चेन्नई और इंदौर विश्वविद्यालयों से दो एम.फिल किए हैं।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments