Thursday, March 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
Krishan
previous arrow
next arrow
Shadow
Homeअंतरराष्ट्रीयबाइडन को निर्णायक बढ़त, ट्रंप पिछड़े

बाइडन को निर्णायक बढ़त, ट्रंप पिछड़े

एफएनएन, वाशिंगटन।अमेरिका में वोटिंग के दो दिन बाद भी राष्ट्रपति पद को लेकर असमंजस बरकरार है। मतगणना के बीच डेमोक्रेट जो बाइडन ने 253 निर्वाचक मंडल मतों के साथ निर्णायक बढ़त बना ली है। वहीं, मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप 214 मतों के साथ व्हाइट हाउस की दौड़ में शायद काफी पिछड़ गये हैं। ट्रंप और उनके सहयोगी मामले को सुप्नीम कोर्ट ले जाने की तैयारी में जुटे हैं।  इतना ही नहीं. कई राज्यों में ट्रंप के उग्र समर्थक धांधली का आरोप लगाते हुए  केंद्रों के बाहर भारी तादाद में उमड़ पड़े हैं और हंगामा भी मचा रहे हैं।

ट्र्ंप के समर्थकों ने कई जगह हंगामा और प्रदर्शन किया। अमेरिकी मीडिया संगठनों के अनुमान के अनुसार बाइडन को जीत के लिए केवल 6 से 17 निर्वाचक मंडल मत चाहिए। जबकि ट्रंप ने 270 के जादुई आंकड़े से करीब 56 मत दूर हैं। 538 सदस्यीय निर्वाचक मंडल में जीत के लिए 270 मत जरूरी हैं। बड़े मीडिया संस्थानों ने बाइडन को मिशिगन और विस्कॉन्सिन में विजयी बताया है। वहीं, ट्रंप पेन्सिलवेनिया में आगे चल रहे हैं। जॉर्जिया, पेन्सेल्वेनिया, नार्थ कैरोलिना और नेवादा में मतगणना जारी है।

ट्रंप को चार राज्य जीतने ही होंगे
मिशिगन में 98 फीसदी वोटों की गिनती के बाद बाइडन दो फीसदी से आगे हैं। वहीं, फ्लोरिडा में ट्रंप तीन फीसदी मतों से आगे हैं। यहां 96 फीसदी मत गिने जा चुके हैं। जॉर्जिया में ट्रंप को 0.4 फीसदी और नेवादा में बाइडेन 0.6 फीसदी से आगे हैं। ट्रंप को दोबारा राष्ट्रपति बनने के लिए फ्लोरिडा के अलावा जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलाइना और नेवादा में जीतना होगा। इन राज्यों में बाइडन थोड़े अंतर से आगे हैं।

ट्रंप की सुप्रीम कोर्ट से दखल की मांग
ट्रंप चुनाव अभियान टीम ने जॉर्जिया, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में कोर्ट पहुंची है। विस्कोंन्सिन में भी फिर से मतगणना की मांग की है। उनकी लीगल टीम ने सुप्रीम कोर्ट से भी दखल की मांग की है। ट्रंप ने धांधली का आरोप लगाते हुए कहा, हमारे वकीलों ने मतगणना केंद्रों में पहुंच की अनुमति मांगी है, लेकिन अब क्या होगा? दूसरी ओर बाइडन समर्थक इस मांग पर अड़े हैं कि एक-एक वोट की गिनती होने तक मतगणना न रोकी जाए।

बाइडन को मिले रिकॉर्ड वोट
बाइडन अमेरिकी इतिहास में सर्वाधिक मत पाने वाले प्रत्याशी बन गए हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का रिकॉर्ड तोड़ा है। बाइडन को 7.07 करोड़ मत मिल चुके हैं। यह ओबामा से तीन लाख ज्यादा है। बाइडन लोकप्रिय मतों में ट्रंप से 27 लाख मत आगे हैं। ट्रंप 6.732 करोड़ मत पाकर ओबामा के रिकॉर्ड के करीब है। अमेरिका के 120 साल के  इतिहास में इस बार सर्वाधिक 66.6 फीसदी वोटिंग हुई थी।

कांग्रेस चुनाव में किसका है दबदबा
राष्ट्रपति चुनाव के अलावा सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स के भी चुनाव हुए हैं। सीनेट में रिपब्लिकन और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट बहुमत में हैं। रिपब्लिकन अपनी सीटें कायम रखकर सीनेट में बढ़त जारी रखेगा। वहीं, कुछ सीटों पर हार के बावजूद हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में डेमोक्रेट आगे रहेंगे। हालांकि अभी इनकी मतगणना नहीं हुई है।

हिंसा की आंशका में कई हिरासत में
ट्रंप के धांधली का आरोप लगाने के बाद उनके समर्थक गई राज्यों में सड़क पर उतर गए हैं। कई जगह उनके पास हथियार भी दिखे हैं। बाइडन समर्थकाें के भी प्रदर्शन करने से हिंसा की आशंका है। डेनवर में झड़प के बाद पुलिस ने चार प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया। मिनियापोलिस में और पोर्टलैंड में भी गिरफ्तारी हुई है। वाशिंगटन, फिनिक्स, मिनपोलिस में भी कई जगह प्रदर्शन और गिरफ्तारी हुई है।

राष्टपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ‘हमारे वकीलों ने मतगणना केंद्रों में पहुंच की मांग की। हालांकि अब क्या फायदा, नुकसान हो चुका है। यह हमारी व्यवस्था की ईमानदारी पर चोट है।’

वहीं डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने कहा कि ‘चुनाव प्रक्रिया और और एक-दूसरे में विश्वास रखें। हम मिलकर इसमें जीत दर्ज करेंगे। एक बार मतगणना पूरी हो जाएगी तब जीत हमारे साथ होगी।’

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments