Saturday, April 20, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू, परीक्षा शुरू होते ही लागू होगी...

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं कल से शुरू, परीक्षा शुरू होते ही लागू होगी धारा 144

एफएनएन, रुद्रपुर : उत्तराखंड बोर्ड की 16 मार्च से शुरू होने वाली परीक्षा की सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। बोर्ड का कंट्रोल रूम रामनगर में होगा। ड्यूटी में लगे शिक्षक व कार्मिकों के लिए भी परीक्षा कक्ष में मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा।

इंटरमीडिएट की परीक्षा 16 मार्च व हाईस्कूल की 17 मार्च से हिंदी विषय के साथ शुरू होगी। दोनों परीक्षाएं छह अप्रैल को संपन्न होंगी। परीक्षा के लिए रामनगर स्थित उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस बार हाईस्कूल की परीक्षा में 1,32,115 व इंटर में 1,27,324 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

हाईस्कूल में 1,30,027 संस्थागत व 2,088 व्यक्तिगत तथा इंटर में 1,23,511 संस्थागत व 3,813 व्यक्तिगत परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा के लिए 1253 केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें 198 संवेदनशील व 15 अति संवेदनशील केंद्र हैं। पौड़ी में सबसे अधिक 136 व चंपावत में सबसे कम 39 केंद्र बनाए गए हैं। दोनों परीक्षा एक ही पाली प्रात: दस बजे से दोपहर एक बजे तक होगी।

मई प्रथम सप्ताह में रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। परिषद की सचिव नीता तिवारी ने बताया कि परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है। अधिकारियों व परीक्षा ड्यूटी में लगे कार्मिकों को इस संबंध में आवश्यक निर्देश पूर्व में ही जारी किए गए थे। परीक्षा में लगे अधिकारी व कार्मिक कोई भी जानकारी रामनगर में कंट्रोल रूम में फोन करके ले सकेंगे।

  • नैनीताल जिले के शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली

16 मार्च से शुरू हो रही उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के लिए नैनीताल जिले के शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। 109 केंद्रों में 22159 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। सभी स्कूलों में प्रश्न पत्रों के पहुंचने के साथ सीटिंग व्यवस्था कर ली गई है।

मंगलवार को परीक्षा के लिए परीक्षकों को भी स्कूलों से रिलीव कर दिया गया। 15 मार्च को सभी परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक परीक्षकों के साथ बैठक कर निर्देश देंगे। मुख्य शिक्षा अधिकारी केएस रावत ने बताया कि 16 मार्च को इंटरमीडिएट हिंदी का पेपर होगा।

परीक्षा सुबह दस बजे से शुरू होगी। इंटर के परीक्षार्थी पहली बार बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं। इसलिए केंद्र व्यवस्थापकों को बच्चों के साथ नरम व्यवहार रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी केंद्रों पर पेपर पहुंच गए हैं। दस बजे परीक्षा शुरू होगी।

केंद्र व्यवस्थापक व कस्टोडियन की मौजूदगी में 9.30 बजे दिलाकर से पेपर निकाला जाएगा। दिव्यांग परीक्षार्थियों को एक घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। 17 से होंगी बेसिक गृह परीक्षाएं सीईओ रावत ने बताया कि प्राथमिक व जूनियर स्कूलों में 17 मार्च से वार्षिक गृह परीक्षाएं होंगी। इसके लिए ब्लाकों में पेपर पहुंचा दिए गए हैं।

कक्षा एक व दो तथा स्थानीय विषयों के पेपर स्कूल स्तर पर ही तैयार किए जाने हैं। अन्य पेपरों को स्कूल ब्लाक कार्यालय से प्राप्त कर लें। शिक्षकों का संबद्धीकरण निरस्त, शिक्षक परेशान शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी के निर्देश पर जनपद के विभिन्न स्कूलों व कार्यालयों में संबंद्ध शिक्षकों का संबद्धीकरण निरस्त कर दिया है।

जनपद के करीब 20 शिक्षकों का संबद्धीकरण निरस्त किया गया है। इस कार्रवाई से शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। सबसे ज्यादा शिक्षक हल्द्वानी ब्लाक में ही तैनात थे। सूत्रों का यह भी कहना है कि जल्द ही गलत तरीके से समायोजित शिक्षकों का समायोजन भी रदद किया जाएगा।

  • परीक्षा शुरू होते ही धारा 144 लागू

बोर्ड परीक्षा 16 मार्च से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों व उसके आसपास धारा 144 लागू हो जाएगी। एसडीएम मनीष कुमार सिंह ने जारी आदेश में कहा है कि परीक्षाएं 16 मार्च से छह अप्रैल तक चलेंगी। सभी परीक्षा केंद्रों के 110 गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। पांच या इससे अधिक व्यक्ति समूह में एकत्रित नहीं हो सकेंगे। इस दायरे में फोटो स्टेट मशीन का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। ड्रोन का इस्तेमाल भी पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। आदेश का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत कार्रवाई होगी।

 

 

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments