Thursday, April 25, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्तराखंड: डीजीपी ने एसटीएफ को दिया एक साल में कम से कम...

उत्तराखंड: डीजीपी ने एसटीएफ को दिया एक साल में कम से कम 50 इनामी बदमाश पकड़ने का टार्गेट

  • एसटीएफ दफ्तर का मुआयना किया, आला अफसरों की मीटिंग लेकर जरूरी दिशानिर्देश भी दिए

एफएनएन, देहरादून: पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) को एक साल में कम से कम 50 इनामी बदमाशों को गिरफ्तार करने का लक्ष्य दिया है। इससे पहले साल में 10 से 12 बदमाश पकड़े जाते थे। एसटीएफ का निरीक्षण करने पहुंचे डीजीपी ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

जेलों से गैंग चला रहे अपराधियों के वायस सैंपल लिए जाएं

डीजीपी ने बैठक में बताया कि प्रदेश में कुल 202 इनामी बदमाश हैं। इनमें से 91 ऐसे हैं जिन पर पांच हजार से ऊपर का इनाम है। अधिकतर मामलों में इनामी बदमाश ही वारदातों को अंजाम देते हैं। इसलिए डीजीपी ने इनामी बदमाशों को दबोचने का लक्ष्य तय कर दिया है। डीजीपी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जो गैंग एक्टिव हैं उन पर गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जाए और उनकी संपत्ति अटैच की जाए। डीजीपी ने कहा कि जो अपराधी जेलों से गैंग ऑपरेट कर रहे हैं, उनके वाइस सैंपल लिए जाएं, ताकि भविष्य में कोई घटना होने पर उनकी आवाज का मिलान किया जा सके। नशा तस्करों पर गैंगस्टर की कार्रवाई कर उनकी प्रॉपर्टी अटैच करने के निर्देश भी डीजीपी ने दिए हैं।

नए साल से कुमाऊं में खुल जाएगा साइबर थाना

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि कुमाऊं में साइबर थाना खोलना प्रस्तावित है, लेकिन इसका अब तक नोटिफिकेशन नहीं हो पाया है। इसलिए अस्थाई तौर पर साइबर थाना खोला जाएगा। यह थाना सिडकुल पुलिस चौकी में खोला जाएगा। बता दें कि मौजूदा समय में राजधानी में ही साइबर थाना है। कुमाऊं परिक्षेत्र के जिलों से सैकड़ों किलोमीटर की दूरी होने से नैनीताल, उधमसिंह नगर, चंपावत, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा व बागेश्वर जिलों के व्यक्तियों को साइबर थाने तक आने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
साइबर ठगी की शिकायत पर करें एफआइआर दर्ज

डीजीपी ने साइबर थाना के अधिकारियों से कहा कि साइबर ठगी की हर शिकायत पर एफआइआर दर्ज की जाए। उन्होंने बताया कि आजकल साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कई मामलों में शिकायत दर्ज नहीं की जाती, जिसके कारण जांच आगे नहीं बढ़ पाती।

सराहनीय कार्यों पर अफसरों को किया सम्मानित

डीपीजी ने हरिद्वार के थाना कनखल एवं कलियर थाना क्षेत्र में घटित डकैती की घटनाओं में संलिप्त व वर्षों से फरार इनामी बदमाश को नजीबाबाद से गिरफ्तार करने पर स्पेशल टास्क फोर्स के उपनिरीक्षक उमेश कुमार, मुख्य आरक्षी हितेश कुमार, अनूप भाटी को प्रशस्ति पत्र दिया। वहीं कौन बनेगा करोड़पति में लॉटरी जीतने का लालच देकर उनसे ठगी करने के मामले में दो ठगों को तमिलनाडू से गिरफ्तार करने पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन से निरीक्षक पंकज पोखरियाल, उप निरीक्षक राजीव सेमवाल, मुख्य आरक्षी सुरेश कुमार व आरक्षी श्रवण कुमार को सम्मानित किया। इसी तरह उधमसिंह नगर के थाना पंतनगर क्षेत्र में लूट व अपहरण की घटना में संलिप्त उत्तर प्रदेश मेरठ के कुख्यात इनामी बदमाश गुरमीत सिंह को रुद्रपुर से गिरफ्तार करने पर एसटीएफ कुमाऊं यूनिट पंतनगर उपनिरीक्षक बृजभूषण गुरुरानी, मुख्य आरक्षी बाबू खां, आरक्षी प्रमोद रौतेला, गुरवंत सिंह, किशोर कुमार व महेंद्र गिरी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

अधिकारियों को दिखाई शॉर्ट फिल्म

इस दौरान एसटीएफ व साइबर थाना के अधिकारियों को शॉर्ट फिल्म भी दिखाई। शॉर्ट फिल्म में साइबर ठगी के बारे में जानकारी दी गई। साइबर थाना व एसटीएफ को दर्ज मुकदमों के बारे में अवगत भी कराया गया। इसके बाद अधिकारियों को डीजीपी का संदेश भी सुनाया गया।

बरामद किए 756 मोबाइल फोन स्वामियों को सौंपे

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन के मोबाइल रिकवरी सेल की ओर से बरामद किए गए मोबाइल स्वामियों के सुपुर्द किए गए। सेल की ओर से इस वर्ष अब तक 756 मोबाइल फोन बरामद किए गए हैं, जिनकी अनुमानित कीमत एक करोड़ 12 लाख रुपये है। इस अवसर पर पुलिस उप महानिरीक्षक नीलेश आनंद भरणो, पुलिस अधीक्षक अजय सिंह, पुलिस उपाधीक्षक अंकुश मिश्र सहित साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन के कई अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments