Thursday, April 25, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
03
20x12krishanhospitalrudrapur
previous arrow
next arrow
Shadow
spot_img
Homeराज्यउत्तराखंडउत्‍तराखंड के हर युवा को देंगे रोजगार, बेरोजगारों को पांच हजार हर...

उत्‍तराखंड के हर युवा को देंगे रोजगार, बेरोजगारों को पांच हजार हर माह भत्‍ता : अरविंद केजरीवाल

एफएनएन, हल्द्वानी : आगामी विधान सभा चुनाव के लिए शंखनाद कर चुकी आम आदमी पार्टी ने सूबे में अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं। रविवार को पार्टी के राष्‍ट्रीय संयोजक और दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल कुमाऊं की राजधानी कहे जाने वाले शहर हल्‍द्वानी पहुंचे। कुमाऊं में यह उनका पहला दौरा है। इस दौरान एक बैंक्‍वेट हाल में प्रेस वाता करते हुए युवाओं को लेकर कई लोक लुभावने घोषणाएं कीं। कहा कि प्रदेश के हर युवा को रोजगार उपलब्‍ध कराना हमारी प्राथमिकता में शामिल है। इसके लिए पार्टी ने पूरा प्‍लान तैयार किया है। कहा कि जब तक परिवार के किसी एक युवा को रोजगार नहीं मिल जाता है तब तक उस परिवार के एक युवक को पांच हजार हर माह दिया जाएगा। चलिए बिंदुवार प्रेस कांफेंस के दौरान की गईं उनकी बातों को जानते हैं।

21 सालों की दुर्दशा को 21 महीने में दुरुस्‍त करेंगे

21 सालों में सत्‍ताधारी पार्टियों ने नदियां, पहाड़ और जंगलों का लूटा। आम आदमी पार्टी 21 सालों की दुर्दशा को 21 महीने में दुरुस्‍त करेंगे। इसका प्‍लान हमने उत्‍तराखंड के लोगों के साथ मिलकर बनाया है। सूबे के लोग बिजली बिलों से परेशान हैं। उत्‍तराखंड में आप की सरकार बनी तो 300 यूनिट बिजली फ्री देंगे। पुराने बिल माफ करेंगे। किसानों को फ्री बिजली बिल देंगे। मैं जो कहता हूं वो करता हूं, दिल्‍ली में करके दिखाया है।

हर युवा को देंगे रोजगार

देवभूमि के युवाओं दर्द और उनकी तकलीफों पर बात करने आया है। यहां के युवओं में अपार संभावनाएं हैं। जब उन्‍हें मौका मिला है उन्‍होंने करके दिखाया है। लेकिन दुखद है कि उन्‍हें रोजगार के लिए पलायन करना पड़ता है। उत्‍तराखंड पलायन का प्रदेश बन गया है। हर युवा को रोजगार चाहिए। और ये हो सकता है। इसके लिए अच्‍छी नीयत वाली सरकार चाहिए। सरकार बनने के छह माह के अंदर एक लाख लोगों को रोजगार देंगे।

प्रदेश के युवाओं के लिए छह प्‍लान

  • हर बेरोजगार युवा को रोजगार मुहैया कराया जाएगा।
  • हर परिवार के एक युवा को पांच हजार हर माह देंगे, जब तक कि उसे रोजगार न मिल जाए।
  • सरकारी और निजी सेक्‍टर में 80 फीसद नौकरी स्‍थानीय युवाओं के लिए रिजर्व होगी।
  • छह माह में एक लाख नौकरी तैयार करेंगे
  • जॉब पोर्टल उत्‍तराखंड के बच्‍चों के लिए बनाएंगे, जहां नौकरी देने और लेने वाले दोनों होंगे।
  • एक अलग मंत्रालय बनाया जाएगा रोजगार और पलायन का मंत्रायलय।

टूरिज्‍म में असीम संभावाएं

उत्‍तराखंड में टूरिज्‍म का इन्‍फ्रास्‍ट्रेक्‍चर तैयार किया जाएगा। प्रदेश में इस क्षेत्र में असीमित संभावनाएं हैं। वाइल्‍ड लाइफ, एडवेंचर जैसे सेक्‍टर को डेवलेप कर नौकरियां तैयार की जाएंगी। कर्नल कोठियाल को नौकरी देना आता है। उन्‍होंने तब दस हजार युवाओं को नौकरी दिलाई जब उनके पास कोई शक्ति नहीं थी। सत्‍ता में होंगे तो सोचिए क्‍या-क्‍या कर सकते हैं।

सूबे को बनाएंगे हिंदुओं की आध्‍यात्मिक राजधानी

केजरीवाल ने कहा कि उत्‍तराखंड देवभूमि है। इसे हम देश की आध्‍यात्मिक राजधानी बनाएंगे। ऐसा होता है इस क्षेत्र में ही असीमित नौकरियां तैयार होंगी। युवाओं को स्‍थानीय स्‍तर पर रोजगार मिल सकेगा।

भाजपा को वोट दोगे तो हर महीने एक सीएम मिलेगा

भाजपा पर कटाक्ष करते हुए केजरीवाल ने कहा कि यदि आप भाजपा को सत्‍ता में लाते हैं तो आपको हर माह एक नया सीएम मिलेगा। और आप को सत्‍ता में लाते हैं। विकास और रोजगार मिलेगा। दिल्‍ली में हमने सरकार चलाकर दिखाया है। जो कहता हूं वो करना जानता हूं।

पैसे नहीं नीयत की कमी

पूछा जाता है कि उत्‍तराखंड सरकार की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है, रेवेन्‍यू कहां से लाएंगे। घोषणाएं कैसे पूरी करेंगे। तो आप दिल्‍ली माडल देखिए। हमारी पार्टी के सत्‍ता में आने के बाद हमरे सरकार को प्राफिट में ला दिया। दिल्‍ली के घाटे के बजट को मुनाफे में बदला। भ्रष्‍टाचार खत्‍म करके। पैसे नहीं नीयत की कमी है। हमे पैसे बचाने आता है और सरकार भी चलाना।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

CommentLuv badge

Most Popular

Recent Comments